Sunday, September 29, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलInternational Coffee Day 2023: पहली डेट से लेकर मूड ठीक करने तक...

International Coffee Day 2023: पहली डेट से लेकर मूड ठीक करने तक जानिए कॉफी के फायदे

पहली डेट हो या फिर दोस्तों के आउटिंग, थकान उतारनी हो या फिर मूड ठीक करना हो, लोग कॉफी पीना बेहद पसंद करते हैं। लोगों में कॉफी की दीवानगी होती है। दुनियाभर के ऐसे ही कॉफी लवर्स के लिए हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है इंटरनेशनल कॉफी डे। यह खास दिन कॉफी लवर्स में और उत्साह बढ़ाने और इससे अपनी आजीविका चलाने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

ऐसे हुई इस खास दिन की शुरुआत

इंटरनेशनल कॉफी डे की शुरुआत इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन की पहल पर 1 अक्टूबर 2015 में की गई। इस दिन का उद्देश्य कॉफी के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व को उजागर करना है। साथ ही कॉफी से जुड़ी प्रथाओं, निष्पक्ष व्यापार और दुनिया भर में कॉफी उत्पादकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

कॉफी पीने के फायदे

कॉफी सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन के कई फायदे हैं। कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। अगर आप बिना शक्कर के कॉफी पीते हैं तो यह आपकी कैलोरी भी बर्न करेगी। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इतना ही नहीं इससे पित्त पथरी के रोगों का खतरा कम होता है। कॉफी से पाचन तंत्र में भी सुधार होता है। यही कारण है कि कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments