Thursday, October 3, 2024
Homeखेल-हेल्थIndia vs Australia U19 World Cup Final : सीनियर के बाद...

India vs Australia U19 World Cup Final : सीनियर के बाद जूनियर्स का सपना भी ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा, भारत को 79 रनों से हराया, पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली टीम इंडिया फाइनल में आकर चूक गई

India vs Australia U19 World Cup Final: आखिर वही हुआ, जिसका अंदेशा और डर था। गत वर्ष भारत की सीनियर टीम से ऑस्ट्रेलिया ने एक दिवसीय विश्व कप छीना था और रविवार को यहां जूनियर टीम का सपना भी उसी ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीम ने तोड़ दिया। द. अफ्रीका के बेबानी मैदान पर खेले गए अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराया। सीनियर की तरह जूनियर टीम भी पूरे टूर्नामेंट में अजेय थी, लेकिन अपने उस प्रदर्शन को फाइनल में बरकरार नहीं रख पाई और 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया 174 रनों पर ऑलआउट हो गई। कंगारुओं ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को पहली बार हराया। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने अपना चौथा विश्वकप का टाइटल जीता। इससे पहले टीम 2010 में पाकिस्तान को 25 रन से हराकर चैंपियन बनी थी।

भारतीय टीम 43.5 ओवर में ऑलआउट हो गई। ओपनर आदर्श सिंह ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। कंगारुओं की ओर से रफ मैकमिलन और माहली बीयर्डमैन ने 3-3 विकेट झटके। इससे पहले, कंगारू टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 253 रन बनाए थे। हरजस सिंह ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। जबकि कप्तान ह्यूज वीबजेन 48 और हैरी डिक्सन 42 रन बनाकर आउट हुए। राज लिम्बानी को 3 विकेट मिले। जबकि नमन तिवारी को 2 सफलताएं मिलीं।

India players celebrates the wicket of Australia U19’s, Ryan Hicks, during the ICC U19 men’s Cricket World Cup Final between India and Australia, in Benoni, South Africa, Sunday, Feb. 11, 2024. AP/PTI(AP02_11_2024_000229B)

टूट गया जूनियर्स का भी सपना

इससे पहले भारतीय अंडर-19 टीम शनिवार को सीनियर टीम के 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला लेने के इरादे से मैदान पर उतरी। लेकिन वह भी सीनियर टीम की तरह कंगारूओं के सामने नहीं टिक पाई। आपको बता दें कि 2023 विश्व कप की तरह ही 2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ।

सेमीफाइनल में भी हारते-हारते बचे थे

टीम इंडिया टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार चेज करने उतरी पर जीत की दहलीज तक पहुंच नहीं पाई। टीम का शीर्ष क्रम फाइनल का दबाव नहीं झेल पाया और बिखरता चला गया। टीम ने इससे पहले सेमीफाइनल भी चेज करते हुए 2 विकेट के अंतर से जीता था। टीम ने ग्रुप स्टेज के 5 मैचों में पहले बैटिंग की है, हर बार टीम को जीत मिली।

India players celebrate the wicket of Australia U19’s, Ryan Hicks, right, during the ICC U19 men’s Cricket World Cup Final between India and Australia, in Benoni, South Africa, Sunday, Feb. 11, 2024. AP/PTI(AP02_11_2024_000231B)

जीत का रथ किनारे पर आकर अटक गया

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार भिड़ रही हैं। इससे पहले दोनों बार टीम इंडिया को जीत मिली। 2012 में भारत ने 8 विकेट, वहीं 2018 में 6 विकेट से जीत दर्ज की। इससे पहले मैच की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:30 बजे हुई। टॉस के लिए कप्तान उदय सहारन और ह्यू वेबजेन आधा घंटा पहले मैदान पर उतरे। डिफेंडिंग चैंपियन भारत की छठी ट्रॉफी पर नजर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार टूर्नामेंट में फाइनल में भिड़ रहे हैं। भारत ने पिछली 2 भिड़ंतों में कंगारुओं को शिकस्त दी थी।

जीत की प्रबल दावेदार टीम थी इंडिय़ा

भारतीय टीम 2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। टीम इंडिया अब तक पांच बार अंडर-19 का विश्व कप जीत चुकी है। वहीं दो बार फाइनल में ब्लू ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया। वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो कंगारू टीम तीन बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीती है।

भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम

भारत ने सेमीफाइनल में मेजबान साउथ अफ्रीका को धूल चटाकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई,ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज कर फाइनल में एंट्री की ,आपको बता दें कि भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है,भारत ने कुल पांच बार टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है,टीम इंडिया ने 2000 में पहली बार ट्रॉफी जीती,तब मोहम्मद कैफ कप्तान थे,भारत 2008 में विराट कोहली के नेतृत्व में चैंपियन बना,इसके बाद, उन्मुक्त चंद (2012) पृथ्व शॉ (2018) और यश धुल (2022) की अगुवाई में ट्रॉफी पर कब्जा जमाया,वहा, भारत के बाद सबसे अधिक तीन खिताब आस्ट्रेलिया न जीते है,अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला बार 1988 में आयोजन हुआ, जिसकी ट्रॉफी कंगारुओं ने अपने नाम की,ऑस्ट्रेलिया ने फिर 2002 और 2010 में टाइटल जीता।

भारतीय स्क्वॉड : उदय सहारन (कप्तान), आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक,राज लिंबानी, नमन तिवारी, सौम्य पांडे, आराध्या शुक्ला, अंश गोसाई, धनुष गौड़ा, इनेश महाजन, रुद्र पटेल, प्रेम देवकर, मोहम्मद अमान।

ऑस्ट्रेलिया: ह्यूज वीबजेन (कप्तान), सैम कोंस्टस, हैरी डिक्सन, हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, रफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्रैकर, माहली बीयर्डमैन और कैलम विडलर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments