Monday, July 1, 2024
HomeT20 World CupIND vs SA T20 World Cup Final: बारबाडोस में कैसी है टीम...

IND vs SA T20 World Cup Final: बारबाडोस में कैसी है टीम इंडिया की परफॉरमेंस? बारिश से धुला मैच तो क्या कहता है नियम? क्या है संभावित प्लेइंग इलेवन? यहां जानिए सब कुछ

टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाएगा। दोनों टीमें मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका पहली बार आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में फाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है।

हेड-टु-हेड दोनों टीमें

टी20 क्रिकेट में भारत का पलड़ा दक्षिण अफ्रीका पर भारी है। दोनों के बीच कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें भारत को 14 और प्रोटियाज को 11 में जीत मिली है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। टी20 विश्व कप में भी भारत का दक्षिण अफ्रीका पर दबदबा है। दोनों टीमें छह बार भिड़ी हैं जिनमें चार मैच भारत ने जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका को दो मैचों में जीत मिली है। ऐसे में भारत खिताबी मैच में जीत का प्रबल दावेदार हैं। 

शिवम दुबे का कटेगा पत्ता!

खिताबी मैच में शिवम दुबे का पत्ता कट सकता है। कप्तान उन्हें भारत की प्लेइंग 11 से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में वह शून्य पर ही आउट हो गए थे। क्रिस जॉर्डन ने उन्हें बटलर के हाथों कैच आउट कराया था। उनकी जगह संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। वह शानदार बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। 

फाइनल मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान),विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, तबरेज शम्सी।

केंसिंग्टन ओवल का कैसा है रिकॉर्ड?

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल के रिकॉर्ड की बात करें, तो यहां कुल 32 मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान पहले बैटिंग करने वाली टीम को सबसे अधिक जीत मिली है। कुल 32 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 जीत दर्ज की है। वहीं, पहले चेज करने वाली टीम ने सिर्फ 10 मैच जीते हैं। बाकी के मैच बेनतीजे रहे हैं।

बारबाडोस में भारत का रिकॉर्ड

अब तक भारतीय टीम ने यहां सिर्फ 3 मुकाबले खेले हैं। 2010 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैदान पर खेला। वहीं, तीसरा मैच इसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था। उस मैच की बात करें, तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन बोर्ड पर लगाए थे और एक आसान जीत दर्ज की थी। बता दें, इस मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोई भी टी-20 मैच नहीं खेला गया है।

बारिश कर सकती है मजा किरकिरा

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिजटाउन, बारबाडोस में 29 जून को दिन में बारिश की संभावना 78% तक है। साथ में तेज हवाएं भी चल सकती हैं और बादल घिरे रहने की उम्मीद है। वहीं रात में बारिश की संभावना 87 प्रतिशत है। फाइनल मैच के लिए 30 जून रिजर्व डे है। पर इस दिन भी बारिश का खतरा बना हुई है और बारिश क्रिकेट फैंस का मजा किरकिरा कर सकती है। 30 जून को बारिश की संभावना 61 प्रतिशत और रात में 49 प्रतिशत तक है। ऐसे में रिजर्व डे पर भी मैच होने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है। 

दोनों टीमें बन सकती हैं विजेता

ICC ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले फाइनल मैच के लिए 30 जून का दिन रिजर्व डे रखा है। पहले तो 29 जून को मैच कराने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। अगर किसी तरह मैच नहीं होता है। तो फिर उसे रिजर्व डे पर खेला जाएगा। रिजर्व डे पर मैच वहीं से शुरू होगा जहां 29 जून को रुका था। अगर रिजर्व डे पर भी  मैच बारिश या किसी अन्य कारण से मैच नहीं हो पाता है, तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

भारतीय टीम ने एक बार जीता है खिताब

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीते हैं। इससे पहले किसी भी टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में टीम इंडिया ने इतने मैच नहीं जीते थे। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 और 2014 के फाइनल में भी जगह बनाई थी। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था। 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments