Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA Test : एल्गर के आगे राहुल का शतक फीका,...

IND Vs SA Test : एल्गर के आगे राहुल का शतक फीका, दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत पर साउथ अफ्रीका ने बनाई 11 रन की बढ़त, भारतीय बालर्स विकटों को तरसे

सेंचुरियन। भारत और द. अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बुधवार को दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 256/5 है। अफ्रीकी टीम भारत के स्कोर से 11 रन आगे है और उसके पांच विकेट बचे हुए हैं। डीन एल्गर 140 रन बनाकर खेल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारत की पहली पारी 245 रन पर खत्म हो गई। अभी भी अफ्रीकी टीम के पांच विकेट बचे हुए हैं। डीन एल्गर 140 रन बनाकर खेल रहे हैं और मार्को यानसेन तीन रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। 249 रन पर दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट गंवा दिए हैं। प्रसिद्ध कृष्णा ने काइल वेरेने को अपने टेस्ट करियर का पहला शिकार बनाया। लोकेश राहुल ने उनका कैच पकड़ा। अब डीन एल्गर के साथ मार्को यानसेन क्रीज पर हैं। अब भारतीय गेंदबाजों के पास दक्षिण अफ्रीका को जल्दी आउट कर बड़ी बढ़त लेने से रोकने का मौका है।

इससे पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज लोकेश राहुल ने मुश्किल हालात में शतक जड़कर भारत का सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को टीम इंडिया की पहली पारी 245 रन पर सिमट गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट पर 1113 रन बना लिए। टीम ने एडेन मार्कराम (05) का विकेट गंवाया। एडेन ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर विकेटकीपर राहुल को कैच थमाया। लंच के बाद बल्लेबाज टोनी डिजॉर्जी और कीगन पीटरसन को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया। टोनी को 28 रन के स्कोर पर स्लीप में यशस्वी जायसवाल ने लपका। वहीं पीटरसन 2 रन के स्कोर पर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए।

Centurion: India’s Mohammed Siraj celebrates the teammates after taking the wicket of South Africa’s Aiden Markram on the second day of the first Test cricket match between India and South Africa, at SuperSport Park Stadium, in Centurion, Wednesday, Dec. 27, 2023. (PTI Photo/Atul Yadav) (PTI12_27_2023_000173B)

इससे पहले राहुल ने दिन की शुरुआत नाबाद 70 रन से करते हुए 137 गेंद में 101 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और चार छक्के मारे तथा अपने करियर का आठवां टेस्ट शतक जड़ा। वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। अगर मुश्किल हालात पर गौर करें तो सेना देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में किसी भारतीय बल्लेबाज की यह सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है।

किसी अन्य देश का कोई बल्लेबाज सुपर स्पोर्ट पार्क पर दो टेस्ट शतक नहीं लगा पाया है और अब यह विशिष्ट रिकॉर्ड राहुल के नाम है। राहुल की यह पारी इसलिए भी काबिले तारीफ है क्योंकि इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान उन्हें खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था।

Centurion: India’s Mohammed Siraj celebrates the wicket of South Africa’s Aiden Markram on the second day of the first Test cricket match between India and South Africa, at SuperSport Park Stadium, in Centurion, Wednesday, Dec. 27, 2023. (PTI Photo/Atul Yadav) (PTI12_27_2023_000172B)

राहुल ने सुबह के सत्र में कुछ आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने कागिसो रबादा (59 रन पर पांच विकेट) पर चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज पर स्क्वायर लेग पर छक्के के साथ 90 रन के स्कोर को पार किया। राहुल ने गेराल्ड कोएट्जी (74 रन पर एक विकेट) पर अपने चौथे छक्के के साथ शतक पूरा किया। उन्होंने सिराज (22 गेंद में पांच रन) के साथ नौवें विकेट के लिए 47 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। कोएट्जी ने सिराज को विकेटकीपर काइल वेरिने के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल भी शतक पूरा करने के तुरंत बाद नांद्रे बर्गर (50 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे भारतीय पारी का अंत हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments