Wednesday, July 3, 2024
HomeT20 World CupIND Vs BAN,T20 World Cup : प्रेक्टिस मैच में भारतीय टीम के...

IND Vs BAN,T20 World Cup : प्रेक्टिस मैच में भारतीय टीम के पास खुद को परखने का होगा मौका, 1 जून को बांग्लादेश से मुकाबला,जानें मैच से जुड़ी डिटेल्स

न्यूयॉर्क, भारतीय टीम टी20 विश्व कप में 5 जून को होने वाले अपने शुरुआती मुकाबले से पहले शनिवार को यहां जब बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए मैदान पर उतरेगी तो उसके सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बल्ले से प्रभावी योगदान देकर अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे तो वहीं अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का साथी बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म करना चुनौती

इस टीम के सभी 15 खिलाड़ी अपनी-अपनी IPL फ्रेंचाइजी के नियमित एकादश के सदस्य हैं.इनमें से किसी भी खिलाड़ी को प्रतिभा के मामले में कम नहीं आंका जा सकता लेकिन विश्व कप के 13 साल के सूखे को खत्म करने के लिए टीम की सबसे बड़ी चुनौती सही संयोजन को ढूंढने की होगी.ऐसे में यह अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण होगा.

विराट कोहली के खेलने पर संशय

विराट कोहली इस मैच के शुरू होने से कुछ समय पहले अमेरिका पहुंचेंगे ऐसे उनके इस मैच को खेलने की संभावना कम है.भारतीय टीम बाकी के सभी 14 खिलाड़ियों को इस मैच में आजमाना चाहेगी क्योंकि इस मुकाबले को आधिकारिक मान्यता नहीं मिली है.

खिलाड़ियों के लिए लय परखने का अवसर

टीम के अधिकांश सदस्यों को आईपीएल के बाद 2 सप्ताह का विश्राम मिला है. ऐसे में यह सभी खिलाड़ियों के लिए लय परखने का अवसर होगा.कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दो ऐसे क्षेत्र है जहां विवेकपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी.

जायसवाल या शिवम दुबे किसे मिलेगी टीम में जगह

जायसवाल के लय में होने के बाद भी एकादश में जगह देना एक मुद्दा होगा क्योंकि इससे शिवम दुबे जैसे पावर-हिटर को बाहर बैठना पड़ सकता है.पहले से माना जा रहा है कि जायसवाल को बाहर बैठना पड़ सकता है क्योंकि इससे न केवल विराट कोहली और रोहित शर्मा को पारी का आगाज करने का मौका मिलेगा बल्कि आखिरी ओवरों में सहजता से बड़े शॉट खेलने वाले दुबे को एकादश में मौका मिलेगा.

सुरेश रैना ने शिवम दुबे को लेकर कही ये बात

भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना से शुक्रवार को जब एक कार्यक्रम में इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,’दुबे को भी किसी तरह से टीम में जगह देनी होगी. वह जिस तरह से खड़े-खड़े छक्के लगाता है उस तरह की क्षमता बहुत कम खिलाड़ियों के पास है.इससे पहले हमने युवराज सिंह और (महेंद्र सिंह) धोनी को ऐसा करते देखा है.दुबे तुरुप का इक्का है लेकिन जायसवाल की मौजूदगी में उसे जगह मिलना मुश्किल होगा.’

‘शिवम दुबे को मिलना चाहिए मौका’

भारत के लिए सभी प्रारूपों में लगभग 8000 रन बनाने वाले इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा,’कप्तान (रोहित शर्मा) को यह मुश्किल फैसला लेना होगा.मेरी समझ से उसे (दुबे) एकादश में रहना चाहिए उसके पास टीम के लिए 20-30 अतिरिक्त रन बनाने की क्षमता है.’

जसप्रीत बुमराह के साथ कौन करेगा गेंदबाजी ?

भारत के लिए दूसरी शुरुआती समस्या जसप्रीत बुमराह के साथ तेज गेंदबाजी करने वाले को तय करना होगा.अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज दोनों IPLल अपनी सर्वश्रेष्ठ लय में नहीं दिखे.ऐसे में हरफनमौला हार्दिक पंड्या का महत्व बढ़ जाता है. टीम को उनसे इस मामले में अपने कोटे के 4 ओवर डालने की उम्मीद होगी.

भारतीय टीम के सामने इस अभ्यास मैच में धीमी पिच पर शाकिब अल हसन और महेदी हसन के साथ बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान से निपटने की चुनौती होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments