Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरNSG Commando in Ayodhya : राम मंदिर पर आतंकी हमले का खतरा,...

NSG Commando in Ayodhya : राम मंदिर पर आतंकी हमले का खतरा, अयोध्या में बनेगा एनएसजी कमांडों का बेस

लखनऊ : राम नगरी अयोध्या की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले रही है। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय अयोध्या में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड सेंटर खोलने का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इससे पहले अयोध्या में यूपीएसएसएफ, एटीएस औरपीएसी की बटालियन तैनात है।

सूत्रों के मुताबिक राम मंदिर निर्माण के बाद से ही अयोध्या में देश विदेश से राम भक्तों की भीड़ बढ़ने और वीवीआईपी मूमेंट के चलते राज्य व केंद्र सरकार अयोध्या की सुरक्षा को लेकर संवेदनशील है। यही वजह है कि अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी यूपी विशेष सुरक्षा बल को दी गई। इसके अलावा यहां यूपी एटीएस की एक यूनिट भी तैनात की गई। अब केंद्र सरकार ने यहां एनएसजी सेंटर खोलने का फैसला किया है. सूत्रों के अनुसार एनएसजी मुख्यालय के कई अफसरों ने अयोध्या में कैंप कर यहां की सुरक्षा व्यवस्था को परखा है, जिसके बाद अफसरों ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें अयोध्या नगरी में उनका सेंटर खोले जाने की सिफारिश की गई है। हालांकि अभी गृह मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है।

अयोध्या में एनएसजी सेंटर खोले जाने से कभी भी आपातकाल की स्थति में यदि फोर्स की जरूरत होती है तो वह कम समय में अयोध्या केंद्र से वाराणसी, गोरखपुर और मथुरा पहुंच सकेगी। इन धार्मिक स्थलों में पूरे वर्ष भक्तों और वीवीआईपी का तांता लगा रहता है तो सुरक्षा के लिहाज से यह बड़ा फैसला साबित हो सकता है। वहीं माना जा रहा है कि वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात एनएसजी कमांडों को हटाकर उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ की वीआईपी ड्यूटी को सौंपी जा सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments