Wednesday, October 2, 2024
Homeखेल-हेल्थICC Test Rankings : अश्विन को पीछे छोड़ जसप्रीत बुमराह बने दुनिया...

ICC Test Rankings : अश्विन को पीछे छोड़ जसप्रीत बुमराह बने दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज, यशस्वी जायसवाल औैर विराट कोहली ने लगाई छलांग

दुबई, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 6 विकेट लेने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं. इस 30 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के अपने साथी रविचंद्रन अश्विन की जगह पहला स्थान हासिल किया है. अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था. वहीं स्पिनर रविंद्र जडेजा अपने छठे स्थान पर बने हुए हैं, जबकि उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव 16वें स्थान पर हैं. कुलदीप इस श्रृंखला के किसी मैच में नहीं खेले थे.

तीसरे स्थान पर यशस्वी जायसवाल

बल्लेबाजी रैंकिंग में कानपुर टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए यशस्वी जायसवाल सिर्फ 11 टेस्ट के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.जायसवाल ने कानपुर टेस्ट में 72 और 51 रन की शानदार पारियां खेल कर भारत को बारिश से प्रभावित मैच में 7 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. जायसवाल के 792 रेटिंग अंक हैं और यह 22 वर्षीय खिलाड़ी जो रूट (899) और केन विलियमसन (829) के बाद तीसरे नंबर पर है.

विराट कोहली की टॉप 10 में वापसी

अनुभवी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने शीर्ष 10 में वापसी की है. कानपुर टेस्ट में 47 और 29 रन की पारी खेलने वाले कोहली 6 स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. ऋषभ पंत भी शीर्ष 10 में बने हुए हैं लेकिन वह 3 स्थान नीचे नौवें स्थान पर खिसक गए हैं. कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रमशः 15वें और 16वें स्थान पर हैं.

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में जडेजा शीर्ष स्थान पर

जहां तक ​​ऑलराउंडरों की बात है तो रैंकिंग में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. जडेजा पहले की तरह शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं जबकि अश्विन दूसरे और अक्षर पटेल सातवें स्थान पर हैं.

टीम रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर

टीम रैंकिंग में, भारत 120 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है. वह ऑस्ट्रेलिया से चार अंक पीछे है. इंग्लैंड 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में अपना दबदबा कायम रखा है.भारत का 11 मैच के बाद पॉइंट प्रतिशत 74.24 है जबकि ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट में 62.50 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments