Wednesday, July 3, 2024
Homeखेल-हेल्थSri Lanka Cricket : श्रीलंका के लिए कुछ भी सही नहीं हो...

Sri Lanka Cricket : श्रीलंका के लिए कुछ भी सही नहीं हो रहा, ICC ने अंडर-19 विश्व कप दक्षिण अफ्रीका किया शिफ्ट

अहमदाबाद। लगता है श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के लिए कुछ भी सही नहीं हाे रहा है। इन दिनों कई विवादों से जूझ रहे श्रीलंकन क्रिकेट बोर्ड को एक और निराशा हाथ लगी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड ने अगले साल होने वाले पुरुष अंडर-19 विश्व कप को श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका स्थानांतरित कर दिया। आईसीसी के बोर्ड ने वैश्विक संचालन संस्था द्वारा श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को सरकारी हस्तक्षेप के कारण अस्थाई रूप से निलंबित करने के 11 दिन बाद यह कदम उठाया। एसएलसी ने ही आईसीसी से संपर्क करके देश में क्रिकेट के संचालन में सरकारी हस्तक्षेप की जानकारी दी थी।

एसएलसी और खेल मंत्रालय पिछले कुछ समय से आमने-सामने हैं। सरकार ने एसएलसी अधिकारियों पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन में शामिल होने का आरोप लगाया है। आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने कहा, ‘‘अंडर-19 विश्व कप को एसएलसी के निलंबन के कारण श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रतिभागी देशों को एसएलसी को निलंबित करने के बाद कुछ दिन पहले इस बारे में जानकारी दी गई थी। दक्षिण अफ्रीका ने 2020 में भी अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी की थी। इस फैसले को अहमदाबाद में आईसी बोर्ड की बैठक में स्वीकृति मिली।’’

उन्होंने कहा, ‘‘श्रीलंका की द्विपक्षीय श्रृंखलाएं और घरेलू क्रिकेट इससे प्रभावित नहीं होगा।’’ एसएलसी अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने हाल में चेताया था कि सरकारी हस्तक्षेप जारी रहा तो देश 13 जनवरी से चार फरवरी तक होने वाले अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी का अधिकार खो सकता है।

एसएलसी ने बयान जारी करके कहा, ‘‘एसएलसी का ध्यान निलंबन समस्या को हल करने पर केंद्रित है। ऐसा प्रतीत होता है कि खेल मंत्री आरोपों को लेकर कानूनी रास्ता अपनाए बिना मीडिया हेरफेर के माध्यम से एक अलग एजेंडा अपना रहे हैं। इसका उद्देश्य अपनी शक्तियों के दुरुपयोग के माध्यम से एसएलसी पर नियंत्रण हासिल करना है।’’

कब से होगी टूर्नामेंट की शुरुआत

अंडर-19 विश्व कप का आगाज 14 जनवरी 2024 से होना है। साउथ अफ्रीका की धरती पर टूर्नामेंट का अब आयोजन होगा। अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 15 फरवरी को खेला जाएगा। यानी एक महीने लंबी लड़ाई लड़ने के बाद अंडर-19 चैंपियन टीम का फैसला हो सकेगा। हालांकि, टूर्नामेंट का टकराव साउथ अफ्रीका टी-20 लीग की तारीखों के साथ होगा, जिसका आयोजन 10 जनवरी से 10 फरवरी के बीच होना है। इसके बावजूद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि बोर्ड दोनों टूर्नामेंट का आयोजन अच्छी तरह से करने में सफल रहेगा।

श्रीलंका टीम ले सकेगी टूर्नामेंट में हिस्सा

हालांकि, आईसीसी ने साफ किया है कि श्रीलंका क्रिकेट टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले पाएगी। श्रीलंका बाकी टीमों की तरह ही टूर्नामेंट में खेलेगी, जिसकी पुष्टि खुद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने की है। विश्व कप की मेजबानी हाथ से जाना श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के लिए यकीनन बड़ा झटका भी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments