Thursday, October 3, 2024
Homeखेल-हेल्थICC Rankings: आईसीसी ने सालाना रैंकिंग की जारी,वनडे और टी20 में भारत...

ICC Rankings: आईसीसी ने सालाना रैंकिंग की जारी,वनडे और टी20 में भारत की बादशाहत बरकरार,टेस्ट में अब यह टीम बनी नंबर वन

दुबई, भारत ने शुक्रवार को जारी ताजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) सालाना रैंकिंग अपडेट में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा लेकिन पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गई.

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन

5 दिवसीय प्रारूप में भारत ने मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से शीर्ष स्थान गंवा दिया.सालाना अपडेट में 2020-21 सत्र के नतीजे हटा दिए गए हैं और इसमें मई 2021 के बाद पूरी हुई सभी श्रृंखलाएं शामिल हैं.भारत (120 अंक) टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया (124) से महज 4 अंक पीछे है और तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड से 15 अंक आगे है.दक्षिण अफ्रीका (103 अंक) 100 अंक से ऊपर हासिल करने वाली चौथी टीम है.भारत मुख्यत: 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में मिली 2-1 की जीत के रैंकिंग के हटाए जाने से दूसरे स्थान पर खिसका.

केवल 9 टीम ही रैंकिंग में शामिल

तीसरे से नौवें स्थान की रैंकिंग वाली टीम का क्रम समान है.अब केवल 9 टीम ही रैंकिंग में शामिल हैं क्योंकि अफगानिस्तान और आयरलैंड रैंकिंग में शामिल होने के लिए जरूरी टेस्ट नहीं खेलते हैं जबकि जिम्बाब्वे ने पिछले 3 वर्षों में केवल 3 टेस्ट खेले हैं.एक टीम को रैंकिंग तालिका में शामिल होने के लिए 3 साल में न्यूनतम 8 टेस्ट खेलने होते हैं.

वनडे और टी20 में भारत नंबर वन

सालना अपडेट के बाद भारत हालांकि वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है.इसमें मई 2023 से पहले पूरे हुए मैच के 50 प्रतिशत और इसके बाद के मैच के शत प्रतिशत अंक शामिल हैं.

वनडे रैंकिंग में भारत के 122 अंक

भारत भले ही ऑस्ट्रेलिया से वनडे विश्व कप फाइनल हार गया हो लेकिन उसने उस पर बढ़त 3 से बढ़ाकर 6 अंक की कर ली है.भारत के 122 अंक हैं.शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है.तीसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया से अंतर कम किया है जो 8 से अब 4 अंक का रह गया है. श्रीलंका पांचवें स्थान पर काबिज इंग्लैंड से महज 2 अंक पीछे है.

टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया

टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है,लेकिन 264 रेटिंग अंक हासिल करने वाली भारतीय टीम से 7 अंक पीछे है.

चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड से 2 अंक पीछे 4 स्थान पर है.न्यूजीलैंड के भी दक्षिण अफ्रीका की तरह 250 अंक हैं लेकिन दशमलव की गणना में उससे पीछे है.वेस्टइंडीज के 249 अंक हैं.इससे तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड और छठे स्थान की वेस्टइंडीज के बीच केवल 3 अंक का अंतर है. पाकिस्तान की टीम 2 पायदान के नुकसान से 7वें स्थान पर खिसक गई.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments