Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरHimachal Weather : कुल्लू में बादल फटने से मची तबाही,अचानक आई बाढ़...

Himachal Weather : कुल्लू में बादल फटने से मची तबाही,अचानक आई बाढ़ में बह गया पुल,घरों में घुसा पानी

शिमला, हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के तोश नाला में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में पैदल पार करने वाला एक पुल और तीन अस्थायी छप्पर बह गए.कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने बताया कि यह घटना सुबह मणिकरण के तोश इलाके में हुई और इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है.उन्होंने बताया कि स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम घटनास्थल पर भेजी गई है.

लोगों से की ये अपील

लोगों से हमारी अपील है कि वे नदियों एवं नालों से दूर रहें और नालों के पास अस्थायी ढांचे न बनाएं.उपायुक्त ने कहा कि मॉनसून के दौरान निर्माण गतिविधि प्रतिबंधित है और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

स्थानीय मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को राज्य के 7 जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग ने 2 और 3 अगस्त को भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है.

मॉनसून की गतिविधियां होंगी तेज

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4 से 5 दिन में मॉनसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है और बड़े पैमाने पर वर्षा होगी.मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार और गुरुवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

IMD ने भूस्खलन और अचानक बाढ़ की जताई संभावना

विभाग ने कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ की संभावना जताई है और निचले इलाकों में तेज हवाएं चलने एवं जलभराव के कारण बागानों और खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की चेतावनी भी दी है.

राज्य में कहां कितनी बारिश

इस बीच, राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार शाम से शिमला, सराहन और रोहड़ू में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि संगड़ाह (10 मिमी), जोगिंदर नगर (आठ मिमी), सैंज (6.5 मिमी), मनाली (छह मिमी), रामपुर (5.8 मिमी), धर्मशाला (5.4 मिमी) और गोहर (पांच मिमी) में भी बारिश दर्ज की गई.

बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 62 लोगों की मौत

सोमवार शाम तक दर्ज आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 27 जून को मॉनसून की शुरुआत के बाद पिछले एक महीने में बारिश से संबंधित घटनाओं में 62 लोगों की मौत हुई है.राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, मॉनसून में राज्य को 425 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments