Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरTelangana School Closed : तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश, CM...

Telangana School Closed : तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश, CM ने बुलाई आपात बैठक, कल सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने का आदेश

हैदराबाद, तेलंगाना में हैदराबाद सहित राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी रही. जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार 2 सितंबर 2024 को सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. वहीं मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने स्थिति का जायजा लेने के लिए मंत्रियों, अधिकारियों और सांसदों, विधायकों के साथ आपात बैठक की. रेड्डी ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने मंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क , एन उत्तम कुमार रेड्डी, तुम्मला नागेश्वर राव, दामोदर राजा नरसिम्हा और जुपल्ली कृष्ण राव से फोन पर बात की और जलमग्न क्षेत्रों में राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली.

मौसम विभाग ने इन जिलों के जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि तेलंगाना के आदिलाबाद, निर्मल, निजामाबाद, कामारेड्डी, महबूबनगर, नगरकुरनूल, वनपर्ती, नारायणपेट, जोगुलंबा गडवाल, महबूबाबाद, जनगांव में रविवार सुबह 8.30 बजे से 2 सितंबर 8.30 बजे तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसने इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें रद्द ,डायवर्ट

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया कि भारी बारिश और कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण कई ट्रेन या तो रद्द कर दी गई हैं या आंशिक रूप से रद्द कर दी गई हैं तथा कुछ ट्रेन के मार्ग में भी परिवर्तन किया गया है. राज्य में भारी बारिश के बाद कुछ जिलों में छोटी नदियां उफान पर हैं और बाढ़ के पानी के कारण गांवों का सड़क संपर्क बाधित हो गया.

आज भी इन स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचीर्याल, जगतियल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, वारंगल, हनमकोंडा, विकाराबाद, संगारेड्डी जिले के कुछ स्थानों पर रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.

हैदराबाद में भारी बारिश के बाद जलभराव

हैदराबाद में भी भारी बारिश हुई और रातभर बारिश जारी रहने के कारण राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव हो गया. मौसम विभाग ने बताया कि हैदराबाद में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने तथा 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसने रंगा रेड्डी, हैदराबाद, मेडचल, विकाराबाद और संगारेड्डी जिले में बाढ़ की चेतवानी जारी की है.

मुख्यमंत्री ने शीर्ष अधिकारियों से फोन पर की बात

मुख्यमंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ टेलीफोन पर बात की.उन्होंने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक तथा राज्य के नगरपालिका प्रशासन , ऊर्जा, पंचायती राज, हैदराबाद आपदा मोचन बल तथा संपत्ति निगरानी और संरक्षण (एचवाईडीआरएए), सिंचाई विभागों के अधिकारियों को अगले 24 घंटे में सतर्क रहने का आदेश दिया है.रेड्डी ने जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, राजस्व, सिंचाई और नगर निगम के अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित बस्तियों का दौरा करने का आदेश दिया है.प्रेस रिलीज में कहा गया है कि महत्वपूर्ण विभागों के सभी अधिकारियों को अपनी छुट्टियां रद्द करने और बारिश से तबाह जिलों में तुरंत राहत एवं बचाव कार्यों में शामिल होने का निर्देश दिया गया है.

लोगों से घरों में रहने की अपील

इसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि जब तक कोई आपातकालीन स्थिति न हो तो वे अपने घरों से बाहर न निकलें. निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों को अधिक सतर्क रहने और आपातकालीन स्थिति या किसी सहायता की आवश्यकता होने पर अधिकारियों को फोन पर सूचित करने की सलाह दी गई है. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और विधानपरिषद के सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्रों में राहत-बचाव अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है.एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में भारी बारिश की निगरानी के लिए राज्य सचिवालय में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments