Monday, July 1, 2024
Homeखेल-हेल्थHigh Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होता है हार्ट अटैक का खतरा !,इन फूड्स...

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होता है हार्ट अटैक का खतरा !,इन फूड्स से बनाएं दूरी,डाइट में शामिल करें ये फूड्स

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो इसके चलते कई खतरनाक बीमारियों ही नहीं, जान जाने का खतरा भी पैदा हो जाता है.बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों में हार्ट अटैक होने की आशंकाएं बढ़ जाती है.ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहे.साथ ही ऐसी कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हमें उन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आपके परिवार में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या किसी को पहले भी रही है,तो आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल होने की अधिक संभावना है.ऐसे लोगों को निश्चित अंतराल पर कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए. आइए आपको बताते हैं आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

1.पिज्जा,बर्गर : अगर आप जंक फूड्स, पिज्जा,बर्गर,पास्ता ज्यादा खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है,क्यों कि इनको बनाने में,पनीर,मक्खन,क्रीम और आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल होता है.जो नसों में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकती हैं.

2.पकौड़े और फ्राइड चिकन : अगर आप भी पकौड़े और फ्राइड चिकन खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है.दरअसल ड्रीप फाइड चीजों में ट्रांसफैट पाया जाता है,इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

3.आइसक्रीम : अगर आप आइसक्रीम ज्यादा खाते हैं तो आपके लिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. USDA के अनुसार 100 ग्राम वनीला आइस्क्रीम खाने से शरीर को 41 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मिल जाता है.जो आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है.

4 .बिस्किट : अधिकतर लोग चाय और बिस्किट खाना पसंद करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकते हैं.ऑस्ट्रेलिया की गर्वनमेंट हेल्थ वेबसाइट के अनुसार, बिस्किट प्रोसेस्ड फूड है, जिसमें सैचुरेटेड फैट काफई ज्यादा होता है. इससे कोरोनरी आर्टरी डिजीज होता है.

फूड्स जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ग्रीन टी : इसमें पॉलीफेनोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है. पॉलीफेनोल बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है.साथ ही यह आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है.

आंवला : आंवले को विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत माना जाता है.इसके साथ ही इसमें मिनरल्स और एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकॉलोजी की रिसर्च के मुताबिक,आंवला कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है.साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको हार्ट संबंधित रोगों से बचाते हैं.

नींबू : नींबू भी विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करते हैं.एक अध्ययन के अनुसार इसमें हेस्परिडिन नामक कंपाउंड पाया जाता है.यह हाईपरटेंशन को कम करने का काम करता है.इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments