Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरHaryana Bus Accident : महेंद्रगढ़ स्कूल बस दुर्घटना की जांच के आदेश,हाईलेवल...

Haryana Bus Accident : महेंद्रगढ़ स्कूल बस दुर्घटना की जांच के आदेश,हाईलेवल कमेटी करेगी जांच,परिवहन मंत्री और शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

चंडीगढ़, हरियाणा सरकार ने महेंद्रगढ़ जिले में स्कूली बच्चों को ले जा रही एक बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना के जांच के आदेश दिए हैं. खबरों के मुताबिक बस का चालक कथित तौर पर नशे में था और वाहन के पास फिटनेस प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज भी नहीं थे. ईद के मौके पर सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद गुरुवार को खुले रहने वाले स्कूल और कुछ अन्य स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.पुलिस के मुताबिक, महेंद्रगढ़ जिले में गुरुवार को स्कूल के बच्चों को लेकर जा रही एक बस के पलट जाने से 8 विद्यार्थियों की मौत हो गई और करीब 20 घायल हो गए.

हरियाणा के परिवहन मंत्री ने दिए जांच के आदेश

हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि सरकार ने इस घटना के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद, घटना की जांच के आदेश दिए हैं.असीम गोयल ने संवाददाताओं से कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि एक समिति बनाकर विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए घटना की विस्तृत जांच कराई जाए.समिति में राज्य सरकार के उच्च अधिकारी शामिल होंगे.

कुछ दिनों पहले बस पर लगाया था जुर्माना

उन्होंने कहा कि दुर्घटना का शिकार हुई बस पर हाल ही में जुर्माना लगाया गया था क्योंकि उसके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज नहीं थे और तथ्य यह है कि बस का अभी भी इस्तेमाल किया जा रहा था, यह स्कूल अधिकारियों की ओर से एक स्पष्ट चूक थी.

स्कूल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश

परिवहन मंत्री ने कहा कि संबंधित जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए. उन्होंने कहा कि अगर जांच में क्षेत्र के मोटर वाहन निरीक्षक की गलती का पता चलता है कि वह बस के पास वैध दस्तावेज नहीं होने के बावजूद कार्रवाई करने में विफल रहे, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.गोयल ने कहा,”हमने दस्तावेजों की कमी के कारण बस का 15,500 रुपये का चालान काटा था, लेकिन स्पष्ट रूप से इस मामले में स्कूल अधिकारियों की गलती पाई गई है.

”सभी स्कूल बसों की फिटनेस की जांच की जाए”

परिवहन मंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी स्कूल बसों की फिटनेस की जांच की जाए. उन्होंने कहा कि जिला परिवहन अधिकारी इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को परिपत्र जारी करेंगे.

”किसी को बख्शा नहीं जाएगा”

महेंद्रगढ़ की उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि प्रशासन घायल बच्चों के लिए सर्वोत्तम इलाज सुनिश्चित कर रहा है.उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि चालक और स्कूल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

स्कूल की मान्यता रद्द करने का भेजा प्रस्ताव

बस के पास फिटनेस प्रमाणपत्र और अन्य वैध दस्तावेज नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा, ‘‘यह सब जांच का विषय है और प्राथमिकी का हिस्सा होगा.उन्होंने कहा कि निजी स्कूल ईद पर खुला था और जिला शिक्षा अधिकारी ने इसकी मान्यता रद्द करने के लिए राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है.

स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी

अस्पताल में घायल बच्चों से मुलाकात करने पहुंची शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि सबसे बड़ी चूक यह रही कि छुट्टी के दिन स्कूल खुला हुआ था.उन्होंने बताया कि स्कूल को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments