Wednesday, July 3, 2024
Homeपंजाब-हरियाणाHaryana CM Oath: नायब सिंह सैनी ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद...

Haryana CM Oath: नायब सिंह सैनी ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ,स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बनाई दूरी

हरियाणा को नया सीएम मिल गया है. नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है.इसी के साथ हरियाणा को लेकर चल रही तमाम सियासी अटकलों पर विराम लग गया.आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया था.वह हरियाणा में भाजपा के OBC चेहरे हैं.माना जा रहा कि खट्टर को करनाल से बीजेपी लोकसभा चुनाव में मैदान में उतार सकती है.

नायब सैनी कौन हैं?

नायब सैनी फिलहाल हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह 2019 में कुरुक्षेत्र सीट से लोकसभा सांसद के तौर पर संसद पहुंचे थे. इससे पहले के उनके राजनीतिक सफर की अगर बात करें तो उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री, जिला महामंत्री, जिलाध्यक्ष के तौर पर काम किया है. नायब सैनी 2002 में भाजपा युवा मोर्चा के जिला मंत्री बने.इसके बाद उन्हें 2012 में अंबाला में BJP का जिला अध्यक्ष बनाया.2014 में उन्होंने नारायणगढ़ से विधानसभा चुनाव जीता था. 2016 में वह खट्टर सरकार में राज्यमंत्री बने.2019 में उनको कुरुक्षेत्र से सांसदी का चुनाव लड़ाया और वो जीतकर आए.पिछले साल उन्हें हरियाणा में BJP संगठन की जिम्मेदारी दी गई.

हरियाणा में बहुमत के लिए चाहिए इतनी सीटें.

आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं.जिसमें से बीजेपी के पास 41 सीटें हैं,इसके साथ ही सूत्रों की मानें तो भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र भी ले लिए हैं.वहीं हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 30 है.जेजेपी के पास 10 विधायक हैं.इसके अलावा निर्दलीय विधायक 7 और INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1-1 विधायक है.यहां बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के लिए 46 विधायकों जरूरत है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments