Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरGolden Girl Manu Bhaker: कुछ ऐसी है गोल्डन गर्ल मनु भाकर की...

Golden Girl Manu Bhaker: कुछ ऐसी है गोल्डन गर्ल मनु भाकर की कहानी

Asian Games 2023 Golden Girl Manu Bhaker : भारतीय खिलाडियों ने चीन के हांगझाऊ में चल रहे एशियन गेम्‍स 2023 के शूटिंग इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. एशियन गेम्स के 25 मीटर पिस्टल शूटिंग में बुधवार को मनु भाकर, ईशान सिंह और रिदम सांगवान ने गोल्ड पर निशाना साधा. हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु भाकर ने ओलिंपिक 2020 में अपना परचम लहराया था.

शूटिंग रेज में घूमते–घूमते आया ख्याल

गोल्डन गर्ल मनु भाकर की उम्र 21 वर्ष है. मनु भाकर का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव में हुआ था. मनु भाकर के पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में कार्यरत है.शूटिंग में आने से पहले मनु ने खुद को कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस में आजमाया. इन खेलो में मनु ने नेशनल लेवल पर मेडल जीते है. टांता खेल में मनु 3 बार की नेशनल चैंपियन रह चुकी है. स्केटिंग में भी मनु ने राज्य स्तर पर मेडल जीता है. मनु ने अपनी स्कूली पढ़ाई के दौरान स्वीमिंग और टेनिस खेल सीखा. शूटिंग रेज में मनु एक दिन अपने पापा के साथ घूम रही थी. इस दौरान अचानक मनु के मन में शूटिंग करने का ख्याल आया. बस फिर मनु ने शूटिंग करना शुरु कर दिया. इस दौरान मनु ने शूटिंग करते हुए पहली बार में ही 10 नंबर के टारगेट पर निशाना साधा. इस जज्बे को देखकर मनु के पिता ने मनु को शूटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके साथ ही मनु ने नेशनल कोच यशपाल राणा के द्वारा सिखाए गए गुर की बदौलत आज ओलिंपियन मनु भाकर दुनिया के अपने टैलेंट का परचम लहरा रही है.

7 सालों से कर रही है शूटिंग

2023 के एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनु भाकर पिछले करीब 7 साल से शूटिंग कर रही हैं. मनु भाकर ने सिर्फ 16 साल की उम्र में 2018 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेकर 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु ने गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा मनु ने 2018 ISSF वर्ल्ड कप में 2 स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे. बता दे कि ऐसा करने वाली मनु भाकर सबसे कम उम्र की भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. गोल्डन गर्ल मनु भाकर  का प्रैक्टिस करने का तरीका काफी अलग है. म्यूजिक सुनते हुए मनु भाकर शूटिंग का अभ्यास करती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments