Friday, July 5, 2024
Homeदिल्लीG20 के दौरान विरोध प्रदर्शन की आशंका,पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई

G20 के दौरान विरोध प्रदर्शन की आशंका,पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई

दिल्ली। शुक्रवार 8 सितबंर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी 20 के शिखर सम्मेलन की शुरुआत होने वाली है. इस दौरान सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले कुछ तिब्बती लोगों की ओर से विरोध प्रदर्शन किया जा सकता है. इसको लेकर शुक्रवार को उत्तरी दिल्ली के मजनू का टीला इलाके के पास सुरक्षा बलों को तैनात किया गया. पुलिस के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि मजनू का टीला इलाके में बड़ी संख्या में तिब्बती शरणार्थी रहते हैं. पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने बताया कि  ‘‘हमने मजनू का टीला इलाके के कुछ हिस्सों में नाकाबंदी की है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।’’

राजधानी बनी अभेध किला

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से राजधानी में 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों, के साथ-साथ 9 डॉग स्क्वॉड और घुड़सवारो की तैनाती की गई है. नई दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों, पर्यटकों और एम्बुलेंस को उचित पहचान पत्र पेश करने पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के अनुरोध के बाद दिल्ली मेट्रो ने 8, 9 और 10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए डाग स्कायड और घुड़सवार पुलिस के साथ 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है.

इस तरह रहेगी दिल्ली की ट्रैफिक व्यवस्था

दिल्ली में जी 20 के सफल आयोजन के लिए यातायात व्यवस्थआ को रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को विनियमित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है. इसका मतलब यह है कि केवल वहां के निवासियों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले लोगों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की ओर सड़क मार्ग पर जाने की अनुमति होगी. नई दिल्ली जिले में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान और अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े वाहनों को भी सत्यापन के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी. रविवार दोपहर 2 बजे तक लगभग 16 सड़कों और जंक्शनों को नियंत्रित क्षेत्र दो माना जाएगा. इनमें डब्ल्यू-प्वाइंट, ए-प्वाइंट, डीडीयू मार्ग, विकास मार्ग (नोएडा लिंक रोड-पुस्ता रोड तक), बहादुर शाह जफर मार्ग और दिल्ली गेट शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments