Thursday, October 3, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलFact Check- मणिपुर हिंसा की वजह से हुई BJP नेता की पिटाई...

Fact Check- मणिपुर हिंसा की वजह से हुई BJP नेता की पिटाई का वीडियो वायरल. जांच में सामने आया यह सच

ग्रेटर नोएडा। सोशल मीडिया पर पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ. इस वीडियो में एक शख्स की कुछ युवकों द्वारा पिटाई की जा रही है. वायरल वीडियो में दावा किया गया कि यह शख्स बीजेपी नेता राहुल पंडित है इसके साथ मारपीट हुई, क्योंकि उन्होंने मणिपुर वायरल वीडियो को ‘साजिश’ बताया था. दावे में आगे कहा गया है कि बीजेपी नेता ने मणिपुर (Manipur Violence) के वायरल वीडियो को एक साजिश बताया था, इसलिए उनकी पिटाई हुई. जब इस वीडियो का जांच की गई तो पता चला कि इस वीडियो में जो शख्स है वह बीजेपी नेता राहुल पंडित है लेकिन उसकी पिटाई की वजह मणिपुर हिंसा नही है. ल़डपुरा गांव के लोगों ने उनके साथ मारपीट किसी स्थानीय मुद्दे को लेकर हुए विवाद को लेकर की थी.

वीडियो की जांच करते हुए जब हमने दावे से जुड़े कीवर्ड सर्च किए. तब जी न्यूज की एक वीडियो रिपोर्ट में यही वीडियो मिला. जी न्यूज की इस रिपोर्ट में यही बताया गया था कि वीडियो में ग्रेटर नोएडा के कुछ दबंग बीजेपी नेता राहुल पंडित के साथ मारपीट करते दिख रहे हैं. Times Of India की वीडियो रिपोर्ट में भी विजुअल के साथ यही जानकारी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स गौतमबुद्ध नगर जिले में बीजेपी के उपाध्यक्ष हैं. उनके साथ लडपुरा गांव के कुछ लोगों ने मारपीट की.

क्या था पूरा विवाद जिसकी वजह से हुई थी पिटाई

आगे की जानकारी से पता चला कि पूरा मामला गांव के दो पक्षों के बीच का हैं. इस विवाद के चलते बीजेपी नेता राहुल पंडित को पकड़कर सरेराह मारपीट की गई. वीडियो ग्रेटर नोएडा के कासना थाना क्षेत्र में लड़पुरा गांव का है. साल 07 में यहां पर गांव के बाहर एक मुख्य द्वार बनाया गया था. इस द्वार पर ‘लखपत सिंह’ का नाम लिखा हुआ था, क्योंकि द्वार बनवाने में उनके परिजनों ने पैसा खर्च किया था. पिछले करीब 16 साल से इस मुख्य द्वार को लेकर कभी कोई आपत्ति नहीं हुई थी. लेकिन कुछ दिन पहले गांव में एक मंदिर का निर्माण हुआ. गांव में जहां नया मंदिर बना है, उसके बराबर में ही लखपत सिंह के परिजनों के खेत बने हुए हैं. कुछ लोग चाहते थे कि मंदिर के लिए लखपत सिंह के परिजन थोड़ी-बहुत जमीन दें. लखपत सिंह के परिजनों ने जमीन देने से इनकार कर दिया, जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया और ये कहा कि जब तुम मंदिर के लिए जमीन नहीं दे सकते तो मुख्य गेट पर नाम क्यों लिखा हुआ है?

इसको लेकर उत्तरप्रदेश पुलिस ट्वीट करते हुए कहा कि मामला दो पक्षों के बीच हुए आपसी विवाद से जुड़ा था. विवाद के बाद कासना थाना पुलिस ने इस मामले में 26 जुलाई को राहुल पंडित पक्ष के नितिन, अमित अनुराग, श्याम, अमित और दूसरे पक्ष के मोहित, सुमित, जुगेंदर, प्रदीप, जितेंद्र आदि के खिलाफ बलवे का मुकदमा दर्ज किया था.

वीडियो के वायरल होने के बाद कांग्रेस ने वहां की लाचार कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठाए थे. Up Congress के ट्वीटर से कहा गया कि ग्रेटर नोएडा में दबंगों ने BJP के जिला उपाध्यक्ष राहुल पण्डित को सड़क पर दौड़ा-दौड़ाकर पीटा. बाबा ने लचर कानून व्यवस्था के जरिये जो ये बदतर प्रदेश बनाया है. उसकी आग से उनके कार्यकर्ता भी नहीं बच रहे. लेकिन, फिर भी न शासन सुन रही है. न प्रशासन सुधर रही है. कब तक यूँ सरेआम सड़कों पर गुंडई का प्रदर्शन होता रहेगा?.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments