Friday, September 20, 2024
Homeखेल-हेल्थEuro Cup 2024: इंग्लैंड का सपना टूटा,स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरो...

Euro Cup 2024: इंग्लैंड का सपना टूटा,स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप का खिताब जीतकर रचा इतिहास

बर्लिन, स्पेन ने इंग्लैंड का 1966 के बाद पहला खिताब जीतने का सपना चूर चूर करते हुए उसे 2-1 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल में रिकॉर्ड चौथी बार अपनी बादशाहत साबित कर दी.टूर्नामेंट में शुरू से आखिर तक स्पेन का दबदबा रहा जिसने 86वें मिनट में मिकेल ओयारजाबाल के गोल के दम पर फाइनल में 2-1 से जीत दर्ज की.कप्तान अलवारो मोराटा के विकल्प के तौर पर मैदान पर उतरे मिकेल ने बायें विंग से मार्क कुकुरेला के पास को गोल में बदलकर मैच को अतिरिक्त समय में खिंचने से बचाया.

इंग्लैंड ने 1966 विश्व कप के बाद कोई बड़ा खिताब नहीं जीता

फुटबॉल के जनक इंग्लैंड ने 1966 विश्व कप के बाद कोई बड़ा खिताब नहीं जीता है.जर्मनी में 1936 ओलंपिक के लिए बनाये गए इस स्टेडियम में ट्रॉफी थामे स्पेन के खिलाड़ियों और आसमान में होती आतिशबाजी को इंग्लैंड के खिलाड़ी मायूस निगाहों से देखते रहे.

स्पेन अब तक इतनी बार जीत चुका यूरो कप

स्पेन ने इससे पहले 1964, 2008 और 2012 में यूरो खिताब जीता है.स्पेन के लिये 47वें मिनट में पहला गोल करने वाले निको विलियम्स ने कहा,” हम यूरोप के चैम्पियन है.इंग्लैंड के लिए स्थानापन्न खिलाड़ी कोल पामर ने 73वें मिनट में बराबरी का गोल किया था.

यूरो चैम्पियनशिप खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी लामाइन यमल ने विलियम्स के गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाई. दोनों विंगर अलग-अलग संस्कृतियों के खिलाड़ियों से मिलकर बनी स्पेन की टीम के स्टार साबित हुए.शनिवार को अपना 17वां जन्मदिन मना चुके यमल की मां गिनीया से और पिता मोरक्को से हैं जबकि विलियम्स के माता पिता घाना के हैं जो बेहतर जीवन की तलाश में यूरोप आ बसे थे. स्पेन पहुंचने के लिए वे खचाखच भरे ट्रक में लदकर और सहारा रेगिस्तान पैदल पार करके पहुंचे थे.

प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए विलियम्स ने कहा,”मेरे माता पिता ने मुझे यहां तक पहुंचाने के लिए काफी कुछ झेला है.मैं खुश हूं कि मैंने इतिहास रच दिया.”विलियम्स का भाई इनाकी घाना के लिए खेलता है लेकिन उसने स्पेन को चुना अब पूरे देश का हीरो बन गया है.

स्पेन ने बनाया रिकॉर्ड

स्पेन ने दोनों महिला विश्व कप इंग्लैंड को हराकर जीते और 2023 में यूएफा नेशंस लीग भी जीता.इस यूरो चैम्पियनशिप में स्पेन ने सातों मैच जीते और एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 15 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया.

यमल ने जीत के बाद कहा,”मुझे इससे बेहतर जन्मदिन का तोहफा नहीं मिल सकता था. सपना सच हो गया.दूसरी ओर इंग्लैंड को 2021 यूरो फाइनल में इटली ने पेनल्टी शूटआउट में हराया था.इस हार से उसके सारे जख्म फिर हरे हो गए और ट्रॉफी का इंतजार भी और लंबा हो गया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments