Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरEmergency Alert : क्या आपके मोबाइल पर भी तेज आवाज के साथ...

Emergency Alert : क्या आपके मोबाइल पर भी तेज आवाज के साथ आ रहा है अलर्ट, जानें पूरा मामला…

अब आपको सुनामी, बारिश, बाढ़, भूकम्प सहित अन्य इमरजेंसी (Emergency) स्थितियों की जानकारी मोबाइल (Mobile) पर मिलेगी। जी हां, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) आमजन को खतरे की जानकारी तत्काल मिले और जनहानि से बचाया जा सके इसके लिए काम कर रहा है। दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने प्राधिकरण की प्लानिंग के आधार पर ट्रायल (Trial) का दायरा बढ़ा दिया है। अब सभी दूरसंचार कंपनियो (Telecom Companies) ने आपातकालीन टोन (Emergency Tone) के अलर्ट संदेश (Alert Message) भेजना शुरू कर दिया है।

बता दें 27 अगस्त तक उपभोक्ताओं (Consumers) के मोबाइल पर परीक्षण (Test) के तौर पर अलर्ट संदेश संदेश (Alert Message) पहुंचते ही मोबाइल में एक विशेष तरह की चेतावनी भरी रिंग टोन बजेगी और संदेश भी आएगा। दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) के अपर महानिदेशक संजय अग्रवाल ने बताया कि लोग इससे घबराएं नहीं, ऐसा मैसेज आने पर ओके का विकल्प दबाते ही मैसेज स्वत: बंद हो जाएगा। परीक्षण (Test)  करने के लिए दूरसंचार विभाग कार्यालय, झालाना में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं मोबाइल ऑपरेटर के अधिकारी मौजूद रहे और जिला स्तर पर जिला कलक्टर की निगरानी में संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

यह सेवा अभी परीक्षण (Test) स्तर पर है और आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) के जरिए नवम्बर से देशव्यापी (Nationwide) शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि आपातकालीन संदेश (Emergency Message) को अपने मोबाइल में एक्टिवेट (Activate) करने के लिए मोबाइल की सेटिंग (Setting) में जाकर वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट (Wireless Emergency Alert) विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अलर्ट के सभी विकल्प जैसे वाइब्रेशन, टोन को एक्टिव करने पर यह सेवा शुरू हो जाएगी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments