Wednesday, October 16, 2024
Homeताजा खबरAssembly Election Dates: चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र, झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव...

Assembly Election Dates: चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र, झारखंड के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का करेगा ऐलान, दोपहर 3.30 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली, चुनाव आयोग (ईसी) आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव आयोग की तरफ से दोपहर 3.30 बजे बुलाई गई है .जिसमें चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है.

लोकसभा, विधानसभा उपचुनाव की तारीखों कर सकता ऐलान

निर्वाचन आयोग 2 विधानसभा चुनावों के अलावा, 3 लोकसभा और कम से कम 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा कर सकता है, जो विभिन्न कारणों से रिक्त हैं. लोकसभा की जो तीन सीटें रिक्त हैं उनमें केरल में वायनाड, महाराष्ट्र में नांदेड़ और पश्चिम बंगाल में बशीरहाट सीट शामिल है.

कैसे खाली हुई 3 लोकसभा सीट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में वायनाड और रायबरेली सीट से जीत दर्ज की थी.गांधी ने वायनाड सीट खाली कर दी थी और रायबरेली सीट को बरकरार रखा था. नांदेड़ सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस सांसद वसंत चव्हाण और बशीरहाट सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले तृणमूल कांग्रेस के सांसद हाजी शेख नुरुल इस्लाम के हाल में निधन के बाद इन सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments