Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरNational Herald Case : सोनिया और राहुल गांधी को झटका, यंग इंडिया...

National Herald Case : सोनिया और राहुल गांधी को झटका, यंग इंडिया की 751 करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड केस में यंग इंडिया की 751.9 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है। ये कार्रवाई यंग इंडिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की गई। इस केस में ईडी ने पिछले साल 3 अगस्त को दिल्ली में यंग इंडिया कंपनी का ऑफिस सील कर दिया था। एजेंसी की टीम ने नेशनल हेराल्ड दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह कार्रवाई कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष सोनिया और सांसद राहुल गांधी से पूछताछ के बाद की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की दिल्ली, मुंबई और लखनऊ सहित कई शहरों की जब्त की गई संपत्ति शामिल है। इसकी कीमत 661.69 करोड़ है। यंग की संपत्ति की कीमत 90.21 करोड़ रुपये है।

संपत्ति का दुरुपयोग करने का आरोप


ईडी ने साल 2014 के आदेश के तहत शिकायत का संज्ञान लेने के बाद मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की। अदालत ने माना कि यंग इंडिया सहित सात आरोपियों ने धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति का दुरुपयोग करने का अपराध किया।

कांग्रेस ने क्या कहा, ये भाजपा की हताशा है


ईडी की इस कार्रवाई पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंधवी ने कहा,  ”ईडी के एजेएल संपत्तियों की कुर्की की खबरें प्रदेशों में चल रहे चुनावों में निश्चित हार से ध्यान हटाने की उनकी हताशा को दिखाती है।’ बीजेपी के गठबंधन सहयोगी सीबीआई, ईडी या आईटी इनकी (बीजेपी) की हार को चुनाव में नहीं रोक सकता। आए दिन कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल केंद्र की मोदी सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाती है। इसको खारिज करते हुए बीजेपी कहती है कि सबूत के आधार पर एजेंसियां जांच कर रही है। बता दें कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। वहीं राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव होना है। पांचों राज्यों में हुए इलेक्शन का परिणाम 3 दिसंबर को आएगा।

ये संदेश ईडी ने किया ट्वीट

नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने करोड़ों रुपये की संपत्ति को अस्थायी तौर पर कुर्क करने का आदेश जारी किया है। धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में 751.9 करोड़ रुपये की जांच की गई, जिसमें पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली 661.69 करोड़ की संपत्तियां अपराध से प्राप्त की गई है। – प्रवर्तन निदेशालय

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments