Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरHeavy Rain : असम के गुवाहाटी में भारी बारिश के चलते कई...

Heavy Rain : असम के गुवाहाटी में भारी बारिश के चलते कई आवासीय क्षेत्र जलमग्न, इस बीच मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

गुवाहाटी, असम के गुवाहाटी में रविवार तड़के भारी बारिश के कारण कई मुख्य सड़कें और आवासीय क्षेत्र जलमग्न हो गए, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. गुवाहाटी के कुछ इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया. वहीं कुछ इलाकों में जलस्तर सीने तक पहुंच गया.राजधानी के सैकड़ों घरों में बारिश का पानी भर गया.

गुवाहाटी के कई इलाकों में सड़कें जलमग्न, यातायात जाम

गुवाहाटी के लगभग सभी इलाकों में सड़कें जलमग्न होने से यातायात जाम हो गया और वाहन फंसे रहे. एंबुलेंस कई घंटे तक फंसी रहीं, इससे मरीजों को काफी परेशानी हुई. कई इलाकों में बिजली कटौती की खबरें मिली, जिससे लोगों को असुविधा हुई.

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है तथा अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र ने कहा कि दिसपुर और सोनापुर के कुछ इलाकों में जलभराव हो सकता है. इसमें कहा गया कि दिन में भारी बारिश होने के कारण दृश्यता कम हो सकती है तथा कमजोर ढांचों को नुकसान पहुंचने की आशंका है.

जलभराव वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह

लोगों को सलाह दी गई है कि वे भूस्खलन की आशंका वाले इलाकों और जलभराव वाले क्षेत्रों में जाने से बचें तथा आंधी/बिजली गिरने के दौरान खेतों में काम न करें.अदालत ने प्रशासन से संकट से उबरने के लिए एक योजना पेश करने का निर्देश दिया है.आवासन और शहरी कार्यों के विभाग ने उच्च न्यायालय में दाखिल किए गए हलफनामे में बताया कि शहर में ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए प्रयास शुरू किए जा रहे हैं.

गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने 26 जून को कहा था कि असम सरकार राज्य की राजधानी में पूरे साल रहने वाली जलभराव की समस्या को हल करने के लिए ‘गंभीर नहीं’ है.अदालत ने बार-बार भेजे गए नोटिसों का जवाब नहीं देने के लिए उसे कड़ी फटकार लगाई थी तथा संबंधित 4 विभागों पर 1,000-1,000 रुपये का जुर्माना लगाया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments