Wednesday, October 2, 2024
Homeताजा खबरEarthquake in Pakistan: पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती,4.7 तीव्रता के झटके...

Earthquake in Pakistan: पाकिस्तान में भूकंप से कांपी धरती,4.7 तीव्रता के झटके हुए महसूस

इस्लामाबाद, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद समेत देश के कई हिस्सों में बुधवार को 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.हालांकि, अभी तक जान-माल के नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी ये जानकारी

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 98 किलोमीटर की गहराई में था.भूकंप के झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, स्वात, मलकंद, उत्तरी वजीरिस्तान, पाराचिनार, लोअर दीर, हांगू, चारसद्दा और स्वाबी सहित कई क्षेत्रों में महसूस किए गए.

पाकिस्तान में अक्सर क्यों आते हैं भूकंप के झटके ?

पाकिस्तान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं क्योंकि मुल्क ‘इंडियन और यूरेशियन ‘टेक्टोनिक प्लेट’ की सीमा पर स्थित है.दक्षिण एशिया का एक बड़ा हिस्सा भूकंपीय दृष्टि से सक्रिय है क्योंकि ‘इंडियन टेक्टोनिक प्लेट’ उत्तर की ओर ‘यूरेशियन प्लेट’ से टकराती हैं.

महीने की शुरुआत में कराची में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था

इस महीने की शुरुआत में कराची के कुछ हिस्सों में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था.पाकिस्तान के गदप, कटोहर और मालिर जिले के आसपास के इलाकों सहित कई हिस्सों में 2 मई को 2.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों के विभिन्न क्षेत्रों में 13 मार्च को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था.पाकिस्तान में साल 2005 में आए 7.4 तीव्रता के घातक भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments