Saturday, September 21, 2024
HomeNational Newsभारत ने किया सुखोई-30 MK-1 लड़ाकू विमान से लॉन्ग रेंज के ग्लाइड...

भारत ने किया सुखोई-30 MK-1 लड़ाकू विमान से लॉन्ग रेंज के ग्लाइड बम ‘गौरव’ का सफल परीक्षण, पलभर में दुश्मन के ठिकाने होंगे तबाह

नई दिल्ली, भारत ने वायु सेना के सुखोई-30 एमके-1 लड़ाकू विमान से लंबी दूरी के ग्लाइड बम (LRGB) ‘गौरव’ का पहला सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि परीक्षण के दौरान ग्लाइड बम ने ‘लॉन्ग व्हीलर’ द्वीप पर स्थापित लक्ष्य पर सटीक प्रहार किया.यह परीक्षण ओडिशा तट पर किया गया.

रक्षा मंत्री ने की DRDO की प्रशंसा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ग्लाइड बम के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), भारतीय वायु सेना और रक्षा उद्योग की प्रशंसा की.उन्होंने इस सफल परीक्षण को सशस्त्र बलों की क्षमताओं को और मजबूत करने के लिए स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास में देश के प्रयासों में एक प्रमुख उपलब्धि बताया.

लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारतीय वायु सेना के सुखोई-30 एमके-1 से लंबी दूरी के ग्लाइड बम गौरव का पहला सफल परीक्षण किया है. लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम ‘गौरव’ का वजन 1,000 किलोग्राम है और इसे हवा से छोड़ा जा सकता है.हैदराबाद स्थित अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) ने ‘गौरव’ को विकसित किया है.

”लक्ष्य पर किया सटीक प्रहार”

मंत्रालय ने कहा, ”परीक्षण के दौरान ग्लाइड बम ने लॉन्ग व्हीलर द्वीप पर स्थापित लक्ष्य पर सटीक प्रहार किया. DRDO के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने इस परीक्षण पर नजर रखी. मंत्रालय ने बताया कि विकास-सह-उत्पादन भागीदार अडानी डिफेंस और भारत फोर्ज ने भी परीक्षण में भाग लिया.रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष समीर वी कामत ने ग्लाइड बम के सफल परीक्षण पर पूरी डीआरडीओ टीम को बधाई दी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments