Wednesday, October 2, 2024
HomeNational NewsCyclone Remal Alert : बंगाल की खाड़ी से आ रहा तूफान,मौसम विभाग...

Cyclone Remal Alert : बंगाल की खाड़ी से आ रहा तूफान,मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी,इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश,100 km प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

कोलकाता/भुवनेश्वर, बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र और ज्यादा सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और इसके 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप व बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच जमीन से टकराने का अनुमान है.मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में हो सकती भारी बारिश

विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के जमीन से टकराने पर पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है.मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल के कैनिंग से करीब 810 किलोमीटर दक्षिण में मध्य बंगाल की खाड़ी पर बन रहे दबाव क्षेत्र के सघन होकर 25 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी दिशा में आगे बढ़ते हुए यह दबाव क्षेत्र 25 मई की शाम तक सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।

26 और 27 मई को हो सकती भारी बारिश

विभाग ने बताया कि इस भीषण चक्रवाती तूफान के 26 मई की मध्यरपात्रि को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के तटों को पार करने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस चक्रवाती तूफान के टकराने से 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

पश्चिम बंगाल में यहां होगी बहुत भारी बारिश

मौसम विभाग ने 26 व 27 मई को कोलकाता, दक्षिण व उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

विभाग ने इन दिनों में दक्षिण 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे, पूर्व मेदिनीपुर में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है जबकि कोलकाता, उत्तर 24 परगना और हावड़ा में हवा की गति 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है.

ओडिशा के लिए भी जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि इसके प्रभाव से 25 मई से उत्तर और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है.विभाग ने बताया कि 26 मई को बालासोर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) की चेतावनी जारी की गई है.वहीं भद्रक और केंद्रपाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (सात से 11 सेमी) हो सकती है.

ओडिशा के इन जिलों में हो सकती बारिश

मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि ओडिशा के जिन जिलों में 26 मई को बारिश होने की संभावना है उनमें बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा शामिल है वहीं 27 मई को बालासोर, भद्रक और मयूरभंज में बारिश हो सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments