Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA : केपटाउन में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मैच, भारत...

IND Vs SA : केपटाउन में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मैच, भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका जाएगा श्रृंखला पर कब्जा

केपटाउन। न्यूलैंड्स क्रिकेट पार्क स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच बुधवार से दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार का बदला टीम इंडिया केपटाउन में हार का बदला लेना चाहेगी। दूसरी ओर, प्रोटियाज़ टीम इस भिड़ंत को जीतकर सीरीज़ पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश करेगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो जैसा है। पहला मैच गंवा देने के बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी दूसरे टेस्ट मैच को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी, जिसके लिए भारतीय खिलाड़ी अपना सब कुछ झोंक देंगे। इसी बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा बतौर कप्तान कई कड़े फैसले कर सकते हैं। दूसरे टेस्ट मैच के लिए वह टीम की प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकते हैं।

सेंचुरियन में खेले गए पहले मैच में युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू करने का मौका मिला था, जिसमें वह खुद साबित कर पाने में नाकाम रहें। अफ्रीकी बल्लेबाजों पर वह पूरी तरह से बेअसर रहें। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा। बल्ले और गेंद दोनों से ही वह कुछ खास नहीं कर सके। इसलिए संभावना है कि रोहित शर्मा इन दोनों खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

जडेजा और मुकेश हो सकते हैं प्लेइंग 11 में शामिल

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एलगर और धाकड़ बल्लेबाज मार्को यानसेन ने भारतीय गेंदबाजों की खूब धुनाई की थी। इन दोनों खिलाड़ियों को रोक पाना टीम के लिए काफी मुश्किल रहा था, जिसकी वजह से भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। ऐसे में रोहित शर्मा गेंदबाजी विभाग में बदलाव कर प्रसिद्ध कृष्णा और रविचंद्रन अश्विन की जगह क्रमशः मुकेश कुमार और रवींद्र जडेजा को मौका दे सकते हैं। रवींद्र जडेजा अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से टीम इंडिया को मजबूती दे सकते हैं। हालांकि, बल्लेबाजी क्रम में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है। लेकिन पहले मैच में बल्लेबाज भी फ्लॉप रहे थे। ऐसे में कप्तान और टीम प्रबंधन को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दक्षिण अफ्रीका में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड रहा है खराब

भारत और दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड्स को देखें तो इस फॉर्मेट में दोनों टीमों का आमना-सामना 43 मैच में हुआ। इस दौरान प्रोटियाज़ टीम का पलड़ा भारी नजर आया है। भारत 15 मैच जीत सका है, जबकि 18 मुकाबलों में उसको हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं, 10 मुकाबले ड्रॉ के साथ खत्म हुए। चार मैच टीम इंडिया ने अफ्रीका में अपने नाम किए, जबकि भारत में उसकी 11 बार जीत हुई। बता दें कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2005 में जीती थी। तब से टीम इंडिया प्रोटियाज़ टीम को टेस्ट सीरीज में मात नहीं दे सका है। हालांकि, 2011 में एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम टेस्ट सीरीज ड्रॉ करने में कामयाब हुई थी। इसके अलावा भारत दक्षिण अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है।

दूसरे मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जासयवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर) , रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार , मोहम्मद सिराज।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments