Saturday, July 6, 2024
HomeIPL-2024IPL-2024 : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल...

IPL-2024 : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, कोलकाता ने 22.75 करोड़ में खरीदा, कमिंस बिके 20.50 करोड़ में

दुबई। ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान पैट कमिंस और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में जमकर धन बरसा। दोनों ही ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों ने आईपीएल में नए इतिहास को रचते हुए सबसे महंगे खिलाड़ी होने का टैग हासिल किया। पहले कमिंस को सनराइज हैदराबाद ने 20 करोड़ 50 लाख में खरीद कर सबसे महंगे प्लेयर का खिताब अपने नाम किया। इस उपलब्धि के डेढ़ घंटे बाद ही स्टार्क ने 22 करोड़ 75 लाख में बिककर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके बाद हर्षल पटेल और डेरिल मिचेल पर भी फ्रेंचाइजी ने बड़ी बोली लगाई। सनराइजर्स ने विश्व कप फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड को भी छह करोड़ 80 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा।

दुबई में आयोजित नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के छोड़े गए हर्षल पर नीलामी के दौरान टीमों ने दिलचस्पी दिखाई और भारतीय टीम से बाहर चल रहे इस तेज गेंदबाज को अंतत: पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 75 लाख रुपये में खरीदा। एकदिवसीय विश्व कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मिचेल के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स ने 14 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाई। कमिंस के लिए फ्रेंचाइजियों के बीच काफी रुचि दिखी। मुंबई इंडयिन्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, सुपरकिंग्स और सनराइजर्स ने उनके लिए लगातार बोली लगाई।

अंत में कमिंस सनराइजर्स की झोली में गए और आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। कमिंस ने इंग्लैंड के सैम कुरेन को पीछे छोड़ा जिनके लिए पिछले साल पंजाब किंग्स ने 18 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किए थे। आईपीएल नीलामी में कमिंस पर पहली बार बड़ी बोली नहीं लगी है। 2020 के टूर्नामेंट से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 15 करोड़ 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था।

भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में मैच विजयी शतक जड़ने के अलावा रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले हेड के लिए गत चैंपियन सुपरकिंग्स और सनराइजर्स ने बोली लगाई। आईपीएल 2016 चैंपियन सनराइजर्स ने अंतत: इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ा। सनराइजर्स के स्पिन गेंदबाजी कोच मुथैया मुरलीधरन ने कहा, ‘‘हम उसे (ट्रेविस हेड को) अपने साथ जोड़ना चाहते थे क्योंकि हमें पारी का आगाज करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी। इसके अलावा वह स्पिन गेंदबाजी भी कर सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि हम उसे इस कीमत पर अपने साथ जोड़ लेंगे क्योंकि आस्ट्रेलिया के लिए पिछले कुछ वर्षों में टी20 अंतरराष्ट्रीय और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।’’ एकदिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र को सुपरकिंग्स ने एक करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। उनका आधार मूल्य 50 लाख रुपये था। वेस्टइंडीज के टी20 कप्तान रोवमैन पावेल के लिए राजस्थान रॉयल्स ने सात करोड़ 40 लाख रुपये खर्च किए।

पावेल का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था और वह इस छोटी नीलामी में नीलामी के लिए आने वाले पहले खिलाड़ी थे। तीन फ्रेंचाइजी ने पावेल को अपने साथ जोड़ने में दिलचस्पी दिलाई थी और अंतत: राजस्थान रॉयल्स ने इस आक्रामक बल्लेबाज को अपने साथ जोड़ा। पावेल कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी रॉयल्स की टीम बारबडोस रॉयल्स की अगुआई करते हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, भारत के मनीष पांडे और दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसेयु के लिए किसी ने बोली नहीं लगाई। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को दिल्ली कैपिटल्स ने चार करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई इंडियन्स ने दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएटजी पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जबकि भारतीय ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चार करोड़ रुपये में एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments