Tuesday, July 9, 2024
Homeजयपुरसीएम गहलोत ने किया सबसे छोटे जिले दूदू का दौरा,कहा- राजस्थान बन...

सीएम गहलोत ने किया सबसे छोटे जिले दूदू का दौरा,कहा- राजस्थान बन रहा मॉडल स्टेट

जयपुर। शुक्रवार को सीएम गहलोत राज्य के सबसे छोटे जिले दूदू के दौरे पर रहे. दूदू को हाल में जिला घोषित किया गया है. दूदू दौरे के दौरान सीएम गहलोत कहा कि हमारे फैसलों की चर्चा पूरे देश में चर्चा हो रही है. राज्य के लिए किए गए फैसेल देश के दूसरे राज्यों के लिए भी मिसाल बन रहे हैं. साथ ही देश के औऱ राज्य भी हमारी योजनाओं का अनुसरण कर रहे हैं. सीएम गहलोत ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे नवाचारों से राजस्थान शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी सहित सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है. राज्य सरकार अब मिशन-2030 को साकार करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करवा रही है, जिसमें उन्नत और खुशहाल राजस्थान के लिए हर व्यक्ति अपने सुझाव दे सकता है.

अगर चौथी बार सरकार बनती है तो राजस्थान में और जिले बनेंगे- सीएम गहलोत

नवनिर्मित जिले दूदू के दौरे के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि अगर राजस्थान में चौथी बार सरकार बनती है तो राजस्थान में और जिले बनेंगे. सीएम गहलोत ने क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल की शभारंभ किया. सीएम गहलोत ने इस दौरान ओलम्पिक खेलों के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं का अवलोकन भी किया.  सीएम गहलोत ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का अवलोकन कर लाभार्थियों को अपने हाथों से मोबाइल फोन वितरित किए.

खिलाडियों को सरकारी नौकरी में दिया गया आरक्षण- सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल सुविधाओं के विस्तार एवं खिलाड़ियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्पित है. राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों के आयोजन से राज्य में खेलों के प्रति माहौल बन रहा है. राज्य सरकार ने खेलों एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए है. खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरियां देने के साथ ही उन्हें सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया गया है. राज्य में खिलाड़ियों की पेंशन राशि में बढ़ोतरी की गई है.

सिलेंडर योजना के जरिए साधा निशाना

सीएम गहलोत पीएम मोदी सहित केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग को राहत दे रही है. राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जहां महज 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाया जा रहा है. सीएम गहलोत ने मोदी सरकार से भी सभी परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया.

किसानों को 2000 यूनिट नि:शुल्क बिजली

सीएम गहलोत ने महिला वोटो को साधते हुए कहा कि महिल सशक्तिकरण के लिए 1.40 करोड़ महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत मोबाइल फोन दिया जा रहा है. चिरंजीवी जैसी योजना राजस्थान के अलावा अन्यत्र कहीं नहीं है. इसके अंतर्गत 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जा रहा है. राज्य में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट एवं कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है.

जनता को विश्वास नहीं था कि दूदू भी जिला बन सकता हैं- सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य में लम्बे अंतराल के बाद नये जिले बने हैं. छोटे जिले बनने से बहुत लाभ मिलता है और लोगों के काम सुगमता से हो पाते हैं. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय आमजन को अपने कार्यों के लिए दूर नहीं जाना पड़ता. हम चाहते हैं कि राज्य में प्रशासनिक कार्य कुशलता एवं सुगमता से हो, इसलिए भविष्य में और भी जिले संभावना के आधार पर बनाये जा सकते हैं. । दूदू के नया जिला बनने पर सीएम गहलोत ने कहा कि दूदू को जिला बनने का कोई विश्वास भी नहीं कर सकता था.

इस मौके पर खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना, पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा, सीएम सलाहकार एवं दूदू विधायक बाबूलाल नागर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी, खिलाड़ी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments