Thursday, October 3, 2024
Homeराजस्थान की खबरेंCM Ashok Gehlot : लंबित मामलों के कारणो पर होना चाहिए गंभीर...

CM Ashok Gehlot : लंबित मामलों के कारणो पर होना चाहिए गंभीर चिन्तन

जोधपुर। सोमवार को सीएम गहलोत ने राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर में महाधिवक्ता कार्यालय के नवीन भवन का उद्घाटन किया. इस दौरान संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि देश में सबसे पहले राजस्थान में कई महत्वपूर्ण कानून लागू किए गए. जिनकी पूरे देश में चर्चा है. इनमें एडवोकेट प्रोटेक्शन बिल, गिग वर्कर्स एक्ट, स्वास्थ्य का अधिकार, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी जैसे ऐतिहासिक फैसले हैं. विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अनुसरण तक किया जा रहा है. प्रदेश सरकार न्याय क्षेत्र को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए संसाधनों और सुविधाओं के विस्तार में प्रयासरत है.

राजस्थान अब 50 जिलों का

सीएम गहलोत ने कहा कि वर्ष 2009 में नए हाईकोर्ट भवन के लिए 110 करोड़ रुपए मंजूर किए. इसके बाद भी प्राप्त सुझावों के अनुरूप आधारभूत विकास और बहुआयामी विस्तार के लिए स्वीकृतियां दी गई. आगे भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी. सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान अब 50 जिलों का हो गया है. ऐसे में न्याय क्षेत्र में विस्तार की दृष्टि से सेवाओं और सुविधाओं में व्यापक बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 200 से अधिक नए न्यायालय खोले और क्रमोन्नत किए हैं. इससे परिवादियों के लम्बित प्रकरणों का निस्तारण सुगम हो रहा है.

लंबित मामलों के कारणो पर होना चाहिए गंभीर चिन्तन

सीएम गहलोत ने कहा कि लम्बित प्रकरणों के निस्तारण में सूचना एवं प्रौद्योगिकी का भी इस्तेमाल किया जाए. लम्बित मामलों के कारणों पर भी गंभीर चिन्तन होना चाहिए. साथ ही, राजस्थान उच्च न्यायालय और राज्य सरकार को फास्ट कोर्ट बढ़ाने के प्रयास करने चाहिए. उन्होंने कहा कि लिटिगेशन पॉलिसी लागू करने के प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने हाईकोर्ट में हर माह अंतिम तारीख को होने वाली हड़ताल को खत्म करने का आह्वान किया.

मिशन-2030 के लिए सुझाव आमंत्रित

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान मिशन-2030 में अभी तक 2 करोड़ लोगों ने सपनों के राजस्थान के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए हैं. प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए न्यायाधीश और अधिवक्ता भी अपने सुझाव दें. इन्हें विजन-2030 डॉक्यूमेंट में शामिल किया जाएगा.सीएम गहलोत ने राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह और न्यायाधीश विजय बिश्नोई के साथ लोकार्पण पट्टिका का अनावरण किया. साथ ही, महाधिवक्ता चैम्बर तथा भवन में सुविधाओं का अवलोकन किया. यह भवन 22.55 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है. इस दौरान भवन निर्माण में अहम भूमिका निभाने वालों को सम्मानित किया गया.

समारोह में इन लोगों ने की शिरकत

समारोह में राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह, वरिष्ठ न्यायाधीश विजय बिश्नोई, महाधिवक्ता महेन्द्र सिंह सिंघवी और अतिरिक्त महाधिवक्ता संदीप शाह सहित अभिभाषक, कार्मिक, बार एसोसिएशन सदस्य, अधिकारी उपस्थित थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments