Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA Test : सेंचुरियन टेस्ट में भारत पारी और 32...

IND Vs SA Test : सेंचुरियन टेस्ट में भारत पारी और 32 रनों से हारा, कोहली ने अकेले दिखाया दम, तीन दिनों में टीम इंडिया द. अफ्रीका के सामने हो गई पस्त

सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत एक पारी और 32 रनों से हार गया। द.अफ्रीका के पिचों पर भारतीय बल्लेबाजी फिर ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। मेजबान टीम की ओर से दी गई 163 रनों की बढ़त को लेकर मैदान में उतरी टीम इंडिया की दूसरी पारी तू चल में आया के जुमले को सार्थक करती दिखीं। केवल एक छोर पर विराट कोहली डटे रहे। बाकी सभी प्रमुख बल्लेबाजों ने निराश किया। भारत की दूसरी पारी केवल 131 रनों पर ऑल आउट हो गई। केवल 34 ओवर भारतीय टीम दूसरी पारी में खेल पाई। ये टीम इंडिया की शर्मनाक हार दर्ज हुई।

इससे पहले टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत खराब हुई। कप्तान राेहित शर्मा शून्य पर फिर कगिसो रबाड़ा के शिकार बने। उन्होंने राेहित को बोल्ड कर दिया। इसके बाद यशस्वी जायसवाल 5 रन पर नान्द्रे बर्गर का शिकार बने। फिर शुभमन गिल 26 रनों पर, श्रेयस अय्यर 6 रन, लोकेश राहुल 4 रन, रविचन्द्रन अश्विन शून्य, शार्दूल ठाकुर 2 रन, जसप्रीत बुमराह शून्य, मोहम्मद सिराज 4 रन बनाकर आउट हो गए। नान्द्रे बर्गर ने 4, यान्सन ने तीन और रबाड़ा ने दो विकेट लिए।

खेल के तीसरे दिन की कप्तान डीन एल्गर के बेहतरीन शतक (185) की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने यहां सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन मजबूत बढ़त बना ली। मार्को यान्सन ने एल्गर का अच्छा साथ दिया और टीम का स्कोर 400 रनों के पार पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी के आधार पर 163 रनों की बढ़त ली। मेजबान टीम की पारी 9 विकेट पर 408 रनों पर समाप्त हुई। टीम के कप्तान बवुमा चोट के चलते खेलने नहीं उतरे और अफ्रीका ने मैच पर ठोस पकड़ बना ली। तेज गेंदबाज मार्कों यान्सन 84 रन पर नाबाद लौटे। उन्होंने एल्गर के साथ 11 रनों की साझेदारी की। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 27 ओवर में 69 रन देकर 4 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिले। भारत ने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका के पारी की शुरुआत खराब रही और एडन मार्करम 11 के कुल स्कोर पर केवल 5 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। इसके बाद दीन एल्गर ने टोनी डी जॉर्जी के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। 104 के कुल स्कोर पर बुमराह ने जॉर्जी (28) को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। केगन पीटरसन कुछ खास नहीं कर सके और केवल 2 रन बनाकर बुमराह के दूसरे शिकारा बने।

इसके बाद डेविड बेंडिघम और एल्गर ने चौथे विकेट के लिए 131 रन की साझेदारी की। 244 के स्कोर पर सिराज ने बेंडिघम को बोल्ड कर यह साझेदारी तोड़ी। बेंडिघम ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 56 रन बनाए। काइल वेरेन कुछ खास नहीं कर सके और 249 के कुल स्कोर पर केवल 4 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर केएल राहुल को कैच देकर चलते बने।

249 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद मार्को यान्सन और एल्गर ने पारी संभाली और छठे विकेट के लिए 111 रन जोड़े। इस दौरान एल्गर ने अपना डेढ़ सौ रन भी पूरा किया। 360 के कुल स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने एल्गर को राहुल के हाथों कैच कराकर उनकी शानदार पारी का अंत किया। एल्गर ने 287 गेंदों पर 28 चौकों की बदौलत शानदार 185 रन बनाए।

इसके बाद अश्विन ने 391 रनों के कुल स्कोर पर गेराल्ड कोएट्जी (19) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को सातवाां झटका दिया। मार्को यान्सन और कागिसो रबाडा ने इसके बाद लंच तक और कोई नुकसान नहीं होने दिया। यान्सन ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए नाबाद 72 रन बनाए। उनके साथ रबाडा 1 रन बनाकर अविजित हैं।भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने 2-2 और शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा व रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

भारत ने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए, केएल राहुल का शतक

इससे पहले भारत की पहली पारी 245 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से केएल राहुल ने 101 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। राहुल के अलावा विराट कोहली ने 38, श्रेयस अय्यर ने 31 और शार्दुल ठाकुर ने 24 रन बनाए।वहीं, दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा ने 5 विकेट लिए। रबाडा के अलावा नान्द्रे बर्गर ने 3, मार्को यान्सन और गेराल्ड कोएट्जी ने 1-1 विकेट लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments