Monday, July 1, 2024
HomeLoksabha Election 2024Lok Sabha Election Result 2024 : राजस्थान में होंगे उपचुनाव,5 विधायक बने...

Lok Sabha Election Result 2024 : राजस्थान में होंगे उपचुनाव,5 विधायक बने गए सांसद,जानें कौन-कौनसी विधानसभा सीटें हुई खाली

जयपुर,राजस्थान में लोकसभा चुनाव में 5 विधायक चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं जिनमें कांग्रेस के 3 विधायक शामिल हैं. देवली उनियारा से कांग्रेस विधायक हरीश मीणा ने टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया को 64,949 मतों से हराया. झुंझुनूं से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला ने झुंझुनूं लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी शुभकरण चौधरी को 18,235 मत से हराया. इसी तरह दौसा से कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा ने दौसा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और भाजपा के कन्हैयालाल मीणा को 2,37,340 मत से हराया.विधायक से सांसद बनने वाले 2 और नाम हनुमान बेनीवाल व राजकुमार रोत हैं. खींवसर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के विधायक बेनीवाल ने नागौर लोकसभा सीट जीती है.वहीं चौरासी सीट से भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के विधायक रोत ने आदिवासी बहुल बांसवाड़ा सीट पर 2,47,054 मत से जीत ली.

राजस्थान में किस दल ने जीतीं कितनी सीटें ?

उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग ने राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों के परिणाम मंगलवार शाम को घोषित कर दिए.भाजपा ने लोकसभा की 14 व कांग्रेस ने 8 सीटें जीत ली हैं.विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सीकर और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने नागौर सीट जीत ली है.इसी तरह बांसवाड़ा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) विजयी रही है.

बागीदौरा सीट पर विधानसभा उपचुनाव में BAP की जीत

यह भी रोचक है कि राज्य विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं.इनमें से 1 सीट बागीदौरा खाली थी जिस पर हुए उपचुनाव का परिणाम भी मंगलवार को घोषित किया गया.यहां बीएपी के उम्मीदवार जयकृष्ण पटेल ने 51,434 मतों से जीत दर्ज की.

महेंद्रजीत मालवीया के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट

बागीदौरा सीट कांग्रेस के विधायक महेंद्रजीत मालवीया द्वारा अपने पद से इस्तीफा दिए जाने के कारण खाली हुई थी.मालवीया कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए और बांसवाड़ा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा.हालांकि उनको इसमें हार का सामना करना पड़ा.इस जीत के साथ राजस्थान विधानसभा में बीएपी के विधायकों की संख्या 4 हो गई है.राजस्थान विधानसभा में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के 115 विधायक, कांग्रेस के 69 विधायक, बहुजन समाज पार्टी के 2 विधायक हैं. 8 निर्दलीय विधायक हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments