Sunday, October 6, 2024
Homeताजा खबरCPCB में निकली बंपर जॉब, 60 हजार से लेकर 1 लाख तक...

CPCB में निकली बंपर जॉब, 60 हजार से लेकर 1 लाख तक मिलेगी सैलरी

जयपुर। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशी की खबर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) में कई पदों पर वैकेंसी निकली है. इन पदों के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के अंतर्गत देश के अलग – अलग राज्यों में एनसीएपी कंसल्टेंट A, B और C के 74 पदों पर भर्ती की जाएगी. इन पदों पर आवेदन करने के लिए 65 साल तक के उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते है. पदों पर आवेदन करने के लिए अतिंम तिथि 10 अक्टूबर दी गई है.

वेतन और शैक्षणिक योग्यता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में निकली भर्ती के लिए सिलेक्ट होने पर हर महीने 60 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 20 हजार रुपए की सैलरी उम्मीदवार को दी जाएगी. आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को ए की भर्ती के लिए सम्बन्धित विषय में पीजी या स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा कंसल्टेंट बी के लिए कम से कम 5 वर्ष का और कंसल्टेंट सी के लिए कम से कम 10 का अनुभव होना चाहिए. तीनों ही कटेगरी के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों को पहले रिटन टेस्ट देना होगा. यहां से सिलेक्ट होने के बाद उम्मीदवार का साक्षात्कार होगा. आवेदक को फाइनल पोस्टिंग मेरिट के आधार पर दी जाएगी. फाइनल पोस्टिंग देने से पहले उम्मीदवारों के दस्तावेजों को वेरिफाई किया जाएगा. इन पदो पर आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम अक्टूबर, 2023 को 21 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए. इसके साथ ही आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

इस तरह करे आवेदन

सबसे पहले आवेदक को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cpcb.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद आवेदन के लिंक पर क्लिक करें. आपकी कम्पयूटर स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा. यहां पर जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें. फीस का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments