Saturday, July 6, 2024
HomeMP- CGBJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, जानें कौन है शामिल...

BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, जानें कौन है शामिल…

छत्तीसगढ़। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं।

राज्य में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी। पार्टी ने स्टार प्रचारकों की जो सूची जारी की है उसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी, मनसुख मंडाविया और अनुराग सिंह ठाकुर के नाम भी हैं। इस सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हैं। स्टार प्रचारकों के रूप में राज्य के वरिष्ठ नेताओं प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, सांसद संतोष पांडे और गुहाराम अजगल्ले और विधायक बृजमोहन अग्रवाल को शामिल किया गया है।

पार्टी ने सूची के साथ भारत निर्वाचन आयोग को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि इस सूची को छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के मतदान वाले शेष विधानसभा क्षेत्रों के लिए वैध माना जा सकता है, जब तक कि वह अन्य संशोधित सूची नहीं भेजती है। राज्य में पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के 7 जिलों में आने वाले 12 विधानसभा क्षेत्रों और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और कबीरधाम जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। प्रदेश में 90 सदस्यीय विधानसभा के शेष 70 निर्वाचन क्षेत्रों में दूसरे चरण में मतदान होगा। विपक्षी भाजपा ने अब तक 90 में से 86 सीटों पर और सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 83 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

7 नवंबर को होने वाले चुनाव में भाजपा की ओर से चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में रमन सिंह, राज्य के 4 पूर्व मंत्री केदार कश्यप, लता उसेंडी, विक्रम उसेंडी और महेश गागड़ा तथा पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम शामिल हैं। पहले चरण में कांग्रेस की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज, मंत्री कवासी लखमा और मोहन मरकाम शामिल हैं। छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। भाजपा को 15 सीटों पर जीत मिली थी राज्य में अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी (जे) को 5 और बसपा को 2 सीटें मिली थी। उपचुनावों में जीत के बाद विधानसभा में कांग्रेस की संख्या 71 हो गई है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments