Monday, May 27, 2024
More
    Homeज्ञान विज्ञानAir Taxi : भारतीय स्टार्टअप ईप्लेन मार्च 2025 तक इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी...

    Air Taxi : भारतीय स्टार्टअप ईप्लेन मार्च 2025 तक इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी प्रोटोटाइप विकसित करेगा,जानें कंपनी का क्या है प्लान ?

    नई दिल्ली, चेन्नई स्थित स्टार्टअप ईप्लेन अगले साल मार्च तक उड़ने वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की तैयारी कर रहा है.ईप्लेन शहरी भीड़भाड़ को कम करने के तरीकों पर काम कर रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मद्रास से इनक्यूबेट की गई इस कंपनी का लक्ष्य आने वाले महीनों में अपने ड्रोन का व्यवसायीकरण करना है, जो 2-6 किलोग्राम का भार ले जा सकते हैं.

    ”शुरुआत में यह 3 या 4 सीटों वाला विमान होगा”

    ईप्लेन कंपनी के संस्थापक और सीईओ सत्य चक्रवर्ती ने कहा कि स्टार्टअप एक ईवीटीओएल (इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग) विमान विकसित कर रहा है.शुरुआत में यह 3 या 4 सीटों वाला विमान होगा, जिसे एयर एम्बुलेंस में बदला जा सकता है.

    60 मिनट की जगह लगेंगे 14 मिनट

    चक्रवर्ती ने पीटीआई को बताया, ”अगले साल मार्च तक हम पहला प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की उम्मीद कर रहे हैं.इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से प्रमाणन प्राप्त करने में कुछ और साल लगेंगे.स्टार्टअप की वेबसाइट के अनुसार, ई-प्लेन से उस स्थान तक पहुंचने में मात्र 14 मिनट लगेंगे, जहां निजी वाहन से पहुंचने में 60 मिनट लगते हैं.कंपनी का मकसद ईवीटीओएल के जरिए शहरी क्षेत्रों में भीड़भाड़ को कम करना है.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments