Saturday, June 29, 2024
HomeT20 World CupAFG vs BAN,T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास,बांग्लादेश को रौंदकर...

AFG vs BAN,T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास,बांग्लादेश को रौंदकर पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा,ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर

किंग्सटाउन,अफगानिस्तान ने सुपर आठ चरण के वर्षा बाधित आखिरी मैच में बांग्लादेश को 8 रन से हराकर पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.जैसे ही नवीनुल हक ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर तस्कीन अहमद का विकेट लिया, उनके साथी खिलाड़ियों से लेकर स्टेडियम में मौजूद समर्थकों तक की आंखें भर आई.कैरेबियाई सरजमीं से काबुल तक क्रिकेट प्रेमियों को भावविभोर करने वाली इस उपलब्धि का कयास क्रिकेट पंडित भी नहीं लगा सके थे.राजनीतिक अस्थिरता, युद्ध की विभीषिका झेलने वाले देश की ऐसी टीम ने यह कारनामा कर दिखाया जिसके पास अभ्यास के लिए खुद का मैदान तक नहीं है.

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा बांग्लादेश

इस रोमांचक मुकाबले में पासा पल पल पलटता रहा लेकिन आखिर में बाजी राशिद खान के रणबांकुरों के नाम रही जिन्होंने इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज का टूर्नामेंट से बोरिया बिस्तर भी बांध दिया.अब सेमीफाइनल में 27 जून को अफगानिस्तान का सामना दक्षिण अफ्रीका से और भारत की टक्कर इंग्लैंड से होगी.

अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 115 रन बनाए.जवाब में बांग्लादेश की टीम 17.5 ओवर में 105 रन पर आउट हो गई.उसे बारिश के कारण 19 ओवर में 114 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था.

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

इससे पहले बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 5 विकेट पर 115 रन पर रोक दिया.लेग स्पिनर रिशाद हुसैन ने 26 रन देकर 3 विकेट चटकाए.शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज भी खुलकर नहीं खेल पाए और 43 रन बनाने के लिये 55 गेंदें खेल डाली.

राशिद और नवीनुल हक ने 4-4 विकेट लिए

जवाब में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 17.5 ओवर में 105 रन पर आउट कर दिया.राशिद खान ने 23 रन देकर और तेज गेंदबाज नवीनुल हक ने 26 रन देकर 4-4 विकेट लिए.बांग्लादेश के लिये लिटन दास ( नाबाद 54) अकेले किला लड़ाते रहे .बारिश के कारण खेल कई बार रूका.

अफगानिस्तान ने अब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपनी सलामी जोड़ी के दम पर जीत दर्ज की है और आज भी कहानी वही रही.गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने 59 रन की साझेदारी की तो फजलहक फारूकी और नवीनुल ने नई गेंद से विकेट लिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments