Sunday, September 29, 2024
Homeअर्थ-निवेशAC Sales in May : भीषण गर्मी के बीच मई में AC...

AC Sales in May : भीषण गर्मी के बीच मई में AC की बिक्री हुई दोगुनी,2024 में 30 से 35 प्रतिशत की वृद्धि

नई दिल्ली, भीषण गर्मी के बीच मई में एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में लगभग दोगुनी वृद्धि हुई है.प्रमुख एसी मैन्यूफेक्चरर कम ऊर्जा खपत वाले मॉडल के भंडार में कमी की समस्या से जूझ रहे हैं.इसके अलावा मैन्यूफेक्चरर को बढ़ती मांग की वजह से एसी लगाने में भी दिक्कतें आ रही हैं.

AC की हुई मई में हुई खूब बिक्री

राष्ट्रीय राजधानी समेत कई जगह पर पारा 45 डिग्री से ऊपर चल रहा है. वहीं, एसी विनिर्माता असाधारण मांग से निपट रहे हैं, और इस महीने में अबतक की सबसे अच्छी बिक्री दर्ज की गई है. वोल्टास, एलजी, डाइकिन, पैनासोनिक और ब्लू स्टार जैसे प्रमुख ब्रांड की मई में मजबूत बिक्री देखी गई और उद्योग को पिछले साल की तुलना में 2024 में उनकी बिक्री में 30 से 35 प्रतिशत की समग्र वृद्धि की उम्मीद है.

वोल्टास के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रदीप बख्शी ने कहा कि कंपनी की मई में घरेलू एसी की बिक्री दोगुनी हो गई है. उम्मीद है कि अप्रैल-जून तिमाही की शेष अवधि में भी सकारात्मक गति जारी रहेगी.

वोल्टास की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई

उन्होंने पीटीआई से कहा,’मई की बात करें तो वोल्टास की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.यह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 100 प्रतिशत की शानदार वृद्धि है. यह मील का पत्थर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि मई ऐतिहासिक रूप से एसी और ठंडक प्रदान करने वाले उत्पादों के उद्योग में सबसे अधिक योगदान देने वाले महीनों में से एक है.’टाटा समूह की कंपनी को इस कैलेंडर वर्ष के पहले 6 महीनों के भीतर 20 लाख इकाई एसी बिक्री का आंकड़ा हासिल करने की उम्मीद है.

इसी प्रकार, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा कि वह घरेलू एसी कारोबार में ‘तेजी से वृद्धि’ देख रही है और ‘मांग में कई गुना वृद्धि के साथ यह पिछले 5 साल के रिकॉर्ड को पार कर गई है.’

ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा कि इस वर्ष मार्च में घरेलू एसी उद्योग में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. संभावना थी कि मई में आम चुनावों के कारण बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.त्यागराजन के अनुसार, यह उद्योग के लिए एक ‘स्वर्णिम काल’ है, जिसमें 2024 में 35 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी.

डाइकिन इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक कंवलजीत जावा ने कहा,’बाजार में चुनौती यह है कि आप कितनी इकाइयों का उत्पादन और आपूर्ति कर सकते हैं.यह पूर्ण चुनौती है.जावा के अनुसार, मई में डाइकिन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 60 से 70 प्रतिशत अधिक रही और कंपनी को चालू वित्त वर्ष (2024-25) की पहली तिमाही में 35 से 40 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है.उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मई में देश के कुछ भागों में बारिश के कारण बिक्री धीमी रही थी.इसी प्रकार, पैनासोनिक इंडिया ने भी इस गर्मी में एसी श्रेणी में अच्छी-खासी वृद्धि दर्ज की है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments