Saturday, July 6, 2024
HomeParliament SessionParliament Session : सुरक्षा में चूक पर संसद में बवाल, 14 सांसद...

Parliament Session : सुरक्षा में चूक पर संसद में बवाल, 14 सांसद लोकसभा से पूरे सत्र से लिए सस्पेंड, राज्यसभा से निलंबन के बावजूद सदन पहुंचे ओ’ब्रायन

नई दिल्ली। लोकसभा ने सदन की कार्यवाही बाधित करने और आसन की अवमानना को लेकर गुरुवार को विपक्षी दलों के 14 सदस्यों को मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। पहले कांग्रेस के पांच सदस्यों को निलंबित किया गया। फिर ज्यादा हंगामा करने पर कांग्रेस, द्रमुक, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कुल नौ सदस्यों को निलंबित किया गया।

**EDS: VIDEO GRAB VIA SANSAD TV** New Delhi: Parliamentarians in the Lok Sabha during the Winter session of Parliament, in New Delhi, Thursday, Dec. 14, 2023. (PTI Photo)(PTI12_14_2023_000056B)

सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद जब दोपहर दो बजे आरंभ हुई तो संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच कांग्रेस के टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को आसन की अवमानना के मामले में शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। सभा ने ध्वनिमत से जोशी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जोशी ने अपने प्रस्ताव में कहा कि आसन की अवमानना करने के लिए इन पांच सदस्यों का नाम आसन की ओर से लिया गया है और इन्हें शेष सत्र के लिए सदन से निलंबित किया जाए। इस दौरान बी. महताब आसन पर थे।

**EDS: VIDEO GRAB VIA SANSAD TV** New Delhi: Lok Sabha Speaker Om Birla conducts proceedings in the House during the Winter session of Parliament, in New Delhi, Thursday, Dec. 14, 2023. (PTI Photo)(PTI12_14_2023_000053B)

इसके बाद सदन की कार्यवाही अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कार्यवाही फिर से आरंभ होने के बाद जोशी ने कांग्रेस के वीके श्रीकंदन, बेनी बेहनन, मोहम्मद जावेद और मणिकम टैगोर, द्रमुक की कनिमोई, एस आर प्रतिबन, माकपा के एस वेकटनेशन और पी आर नटराजन तथा भाकपा के के. सु्ब्बारायन के निलंबन का प्रस्ताव रखा। इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। पीठासीन सभापति महताब ने दूसरी बार में नौ विपक्षी सदस्यों के निलंबन के बाद अपराह्न करीब तीन बजकर दो मिनट पर लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments