Friday, July 5, 2024
HomeCrime Newsसाइबर रेप में वाणिज्य मंत्रालय के कंसल्टेंट से ठगी

साइबर रेप में वाणिज्य मंत्रालय के कंसल्टेंट से ठगी

नोएडा। अश्लील फोटो सोशल मीडिया के विविध मंचों पर प्रसारित करने का डर दिखाकर साइबर जालसाजों ने एक पूर्व अधिकारी (सेवानिवृत्त) से 22 लाख 79 हजार 20 रुपये की ठगी कर ली। पुलिस ने बताया कि जालसाजों ने पीड़ित से 6 खाते में कई बार में रकम हस्तांतरित करवाया। पीड़ित पर जब और रकम हस्तांतरित करने का दबाव बनाया जाने लगा तो उन्हें ठगी की आशंका हुई और उन्होंने मामले की शिकायत साइबर अपराध थाने में की।

नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर अपराध थाने में थाना प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि पीड़ित एक सेवानिवृत्त अधिकारी है और वर्तमान में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में कंसल्टेंट के पद पर कार्यरत हैं। कुछ समय पहले शिकायतकर्ता के फेसबुक मैसेंजर पर एक युवती ने अश्लील फोन किया था। कुछ समय बाद एक मोबाइल नंबर से पीड़ित के पास फोन आया और फोन करने वाला उसकी और युवती की फोटो से छेड़छाड़ कर बनाई गई तस्वीरें और वीडियो दिखाकर उन्हें ब्लैकमेल करने लगा और धमकी दी कि अगर उन्होंने रकम नहीं दी तो उनका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद खुद को उपनिरीक्षक (एसआई) बताते हुए विक्रम राठौर नामक व्यक्ति ने पीड़ित को फोन किया और वीडियो डिलीट करने के एवज में पैसे मांगे और कहा कि अगर उसने रकम हस्तांतरित नहीं किए तो उसका वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने से वह नहीं रोक पाएगा।

उन्होंने बताया कि घटना के कुछ दिन बाद पीड़ित के पास फिर से किसी का फोन आया और फोन करने वाले ने बताया कि पुलिस वीडियो में दिख रही युवती को गिरफ्तार करने गई थी, लेकिन युवती ने तीसरी मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। अगर युवती के परिवार वालों ने मीडिया में पीड़ित के बारे में कोई बयान दे दिया तो वह फंस जाएगा और उसे जेल जाने से कोई नहीं रोक पाएगा। इसके बाद पीड़ित से जालसाजों ने और रकम की मांग की। कुल मिलाकर पीड़ित ने जालसाजों को करीब 23 लाख रुपये की रकम हस्तांतरित किए। थाना प्रभारी ने बताया कि अज्ञात जालसाज के खिलाफ मामला दर्ज कर इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है और पूरे मामले में मेवात गिरोह द्वारा ठगी की आशंका जताई जा रही है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments