Friday, May 24, 2024
More
    Homeखेल-हेल्थविराट कोहली नेटवर्थ: विराट कोहली की नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये के पार,...

    विराट कोहली नेटवर्थ: विराट कोहली की नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये के पार, जानिए कहां-कहां से होती है कमाई

    नई दिल्ली: टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। एक अनुमान के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 1050 करोड़ रुपये है। वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। क्रिकेट मैचों से मिली फीस के अलावा उनकी दूसरे कई स्रोतों से भी अच्छी खासी कमाई होती है। कोहली ने कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। ब्रांड एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया पोस्ट से भी कोहली हर साल करोड़ों की कमाई करते हैं। उनके पास मुंबई और गुरुग्राम में प्रॉपर्टी भी है जिनकी कीमत 100 करोड़ रुपये से अधिक है। साथ ही कोहली के पास कई महंगी कारें हैं जिनकी कीमत करीब 31 करोड़ रुपये है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्रिकेट के अलावा कहां-कहां से कमाई करते हैं विराट कोहली…

    बेंगलुरु की ट्रेडिंग एंड इनवेस्टिंग कंपनी StockGro के मुताबिक कोहली की नेटवर्थ 1050 करोड़ रुपये है और वह दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। इसके मुताबिक कोहली टीम इंडिया के ग्रेड ए प्लस प्लेयर हैं। इस नाते उन्हें सालाना सात करोड़ रुपये सैलरी मिलती है। हरेक टेस्ट के लिए उनकी फीस 15 लाख रुपये, वनडे के लिए छह लाख रुपये और टी-20 के लिए तीन लाख रुपये है। टी-20 लीग में खेलने के लिए उन्हें हर साल 15 करोड़ रुपये मिलते हैं।

    स्टार्टअप में निवेश

    कोहली ने कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। इनमें मोबाइल गेमिंग, फैशन वियर और फिनटेक कंपनियां शामिल हैं। कोहली ने रेस, ब्लू ट्राइब, यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज, एमपीएल, डिजिट और स्पोर्ट्स कोन्वो जैसी कई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। कोहली ने पहला निवेश 25 साल की उम्र में लंदन की सोशल मीडिया स्टार्टअप Sports Convo में किया था। फरवरी 2019 में उन्होंने Galactus Funware Technology में निवेश किया था। यह कंपनी ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म एमपीएल चलाती है। अक्टूबर 2020 में उन्होंने फैशन स्टार्टअप यूएसपीएल में 19.30 करोड़ रुपये निवेश किए। साथ ही उनका ऑनलाइन इंश्योरेंस एग्रीगेटर डिजिट इंश्योरेंस में भी निवेश है।

    ब्रांड एंडोर्समेंट

    स्टॉकग्रो के मुताबिक कोहली को ब्रांड एंडोर्समेंट से रोजाना 7.5 से 10 करोड़ रुपये की कमाई होती है। कोहली के पोर्टफोलियो में 25 से अधिक ब्रांड शामिल हैं। इनमें चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी वीवो, मिंट्रा, टैक्सी एग्रीगेटर उबर, टायर बनाने वाली कंपनी एमआरएफ, सिन्थॉल, वॉलिनी, टू यम, फायर बोल्ट जैसे ब्रांड शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली की ब्रांड एंडोर्समेंट फीस देश में सबसे ज्यादा है।

    सोशल मीडिया से कमाई

    कोहली दुनिया के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में शामिल हैं। सोशल मीडिया पर उनके 25.3 करोड़ फॉलोअर्स हैं। यह टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा से ज्यादा है। कोहली इंस्टाग्राम (Instagram) पर हर पोस्ट के लिए 8.9 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। इसी तरह ट्विटर (Twitter) पर वह हर पोस्ट के लिए 2.5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।

    कोहली के ब्रांड

    कोहली का दिल्ली के आरके पुरम इलाके में Nueva नाम से एक मल्टी कुजीन रेस्टोरेंट भी है। यह साउथ अमेरिकन फूड के लिए प्रसिद्ध है। इसे 2017 में शुरू किया गया था। साथ ही उनके पास One8 नाम से एक क्लोदिंग एंड एक्सेसरीज ब्रांड भी है। इसी नाम से उनका एक रेस्टोरेंट भी है जिसे 2017 में शुरू किया गया था। इसके साथ ही उनके पास WROGN नाम से लग्जरी क्लोदिंग ब्रांड और stepathlon नाम से किड्स लाइफस्टाइल ब्रांड भी है। कोहली की अपनी स्पोर्ट्स टीमें भी हैं। इनमें एक फुटबॉल लीग टीम, एक टेनिस टीम और एक प्रो-रेसलिंग टीम शामिल है।

    गाड़ियों और घड़ियों का कलेक्शन

    कोहली के पास महंगी गाड़ियों और घड़ियों का अच्छा-खासा कलेक्शन है। उनके बेड़े में ऑडी, फॉर्चूनर और रेंज रोवर जैसी महंगी गाड़ियां हैं। इनकी कीमत 31 करोड़ रुपये है। कोहली के पास मुंबई और गुरुग्राम में 110 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी भी है। मुंबई में उनकी 34 करोड़ रुपये और गुरुग्राम में 80 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments