Wednesday, July 3, 2024
HomeजयपुरRajasthan CM : लोकसभा अध्यक्ष के उप सचिव और आरएएस अधिकारी श्रीवास्तव...

Rajasthan CM : लोकसभा अध्यक्ष के उप सचिव और आरएएस अधिकारी श्रीवास्तव बने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल के विशेष अधिकारी यानी ओएसडी

जयपुर। राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के अधिकारी योगेश कुमार श्रीवास्तव को शनिवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का विशेष अधिकारी (ओएसडी) बनाया गया। इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर शनिवार को जारी आदेश के अनुसार पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षारत योगेश कुमार श्रीवास्तव का स्थानान्तरण/ पदस्थापन विशेषाधिकारी, मुख्यमंत्री राजस्थान जयपुर के पद पर राज्य हित में तुरंत प्रभाव से किया जाता है। 2008 बैच के आरएएस अधिकारी श्रीवास्तव 14 दिसंबर से पदस्थापन्न की प्रतिक्षा में (एपीओ) थे। इससे पहले, वह नयी दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के उप सचिव थे। श्रीवास्‍तव धौलपुर के रहने वाले हैं।

चार आईएएस एपीओ, पूर्व सीएम गहलोत के करीबी थे

वहीं कार्मिक विभाग ने चार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों को आगामी आदेशों तक पदस्थापन प्रतीक्षा में रखा जाने के आदेश जारी किये है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका, मुख्यमंत्री के सचिव गौरव गोयल, मुख्यमंत्री की सचिव आरती डोगरा, मुख्यमंत्री के विशिष्ट सचिव राजन विशाल को शनिवार को आगामी आदेशों तक पदस्थापन आदेशो (एपीओ) की प्रतीक्षा में रखा गया है।

तीन आईएएस अधिकारियों को मुख्यमंत्री कार्यालय में अस्थाई प्रभार

भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। कुछ समय बाद विभाग ने तीन आईएएस अधिकारियों को मुख्यमंत्री कार्यालय में अस्थाई प्रभार दे दिया। आईएएस अधिकारी टी. रविकांत को शुक्रवार को मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव का प्रभार दिया गया वहीं आनंदी को मुख्यमंत्री के सचिव और डॉ सौम्या झा को अस्थायी रूप से मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

जानें कौन हैं ओएसडी राजस्‍थान सीएम

  • राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री भजन लाल शर्मा के ओएसडी योगेश श्रीवास्‍तव का जन्‍म 1 अगस्‍त 1970 को धौलपुर में हुआ।
  • ओएसडी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव अभी एपीओ (पदस्‍थापन आदेश की प्रतीक्षा में) थे। इनको विशेषधिकारी मुख्‍यमंत्री पद पर लगाया गया।
  • आरएएस अधिकारी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव को राजस्‍थान सीएम का ओएसडी लगाए जाने के आदेश 16 दिसंबर को कार्मिक विभाग ने संयुक्‍त शासन सचिव अक्षय गोदारा के हस्‍ताक्षर से जारी किए।
  • 53 वर्षीय ओएसडी योगेश कुमार श्रीवास्‍तव ने बीकॉम व एमकॉम की डिग्री लेने के बाद आरएएस परीक्षा पास की थी।

ये रहा है अब तक का सर्विस रिकॉर्ड

श्रीवास्‍तव लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला व राजस्‍थान राज्‍यपाल के डिप्‍टी सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। इसके अलावा विशेष सहायक, मंत्री, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, जयपुर (रमेश चंद मीना) पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं। वे पशुपालन पालन बोर्ड के अध्‍यक्ष के पीए और जेडीए जयपुर में उप आयुक्‍त व करौली के सहायक कलेक्‍टर भी रह चुके हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments