Sunday, September 29, 2024
HomeWorld Cup 2023World Cup 2023 Final : आज तीसरी बार विश्व कप का...

World Cup 2023 Final : आज तीसरी बार विश्व कप का खिताब देश को समर्पित करना चाहेगी रोहित की ब्रिगेड, गूंज रहा लहरा दो तिरंगा

अहमदाबाद। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार दोपहर 2 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगा। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रहा है। टीम इंडिया ने सभी 10 मैच जीते हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद लगातार 8 मुकाबले जीते। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैचों की आंकड़ों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में 13 बार आमने-सामने हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8 बार जीत हासिल की है, जबकि भारत ने 5 मैच जीते।

भारतीय टीम ने चौथी बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल में प्रवेश किया है। भारत ने तीन बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल खेला, जिसमें दो जीत और एक हार का रिकॉर्ड रहा। 1983 में भारतीय टीम सबसे पहली बार फाइनल में पहुंची थी, जहां उसने वेस्‍टइंडीज को मात देकर पहली बार खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद 2003 में भारत दूसरी बार वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा था। तब सौरव गांगुली के नेतृत्‍व वाली भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 125 रन की शिकस्‍त मिली थी। फिर 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारत ने तीसरी बार फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल का सूखा समाप्‍त किया था।

दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम के सामने पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी विरासत खड़ी करने के लिए तैयार हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल में वह करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की प्रार्थनाओं के बीच अपने 10 साथियों के साथ पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ इतिहास रचने उतरेंगे।

रोहित-कोहली-शमी दमदार फॉर्म में

रोहित ने अब तक आगे बढ़कर टीम की अगुवाई की है। रोहित ने 124 के शानदार स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाए हैं और ‘रन मशीन’ विराट कोहली (90 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 711 रन) को पारी को संवारने के लिए शानदार मंच दिया है। शुभमन गिल ने डेंगू और थकान से उबरने के बाद समय-समय पर अपने स्तर का परिचय दिया है। श्रेयस अय्यर ने शॉर्ट गेंद के खिलाफ कमजोरी से उबरते हुए सेमीफाइनल में शतक जड़ा और वह भी अच्छी लय में हैं। भारत के अभियान में हालांकि जिसने सबसे बड़ा अंतर पैदा किया वह हैं मोहम्मद शमी. शुरुआती मुकाबलों में प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने के बाद ‘अमरोह एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर इस तेज गेंदबाज ने 23 विकेट चटकाकर भारतीय टीम को अजेय बना दिया। शमी इस पुरानी कहावत को सही साबित कर रहे हैं कि बल्लेबाज आपको मैच जिताते हैं, लेकिन गेंदबाज आपके लिए टूर्नामेंट जीत सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments