Friday, July 5, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरमहिला आरक्षण विधेयक मोदी सरकार का सबसे बड़ा जुमला - कांग्रेस

महिला आरक्षण विधेयक मोदी सरकार का सबसे बड़ा जुमला – कांग्रेस

जम्मू। कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि महिला आरक्षण विधेयक राजनीति से प्रेरित कदम है और यह बीते 9 साल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार का सबसे बड़ा जुमला है। कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा को कांग्रेस द्वारा शुरू किए गए कार्यो का श्रेय लेने की आदत है, चाहे वह विधेयक हो या बुनियादी ढांचा परियोजनाएं।

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने श्रीनगर में पत्रकारों से कहा महिला आरक्षण विधेयक पिछले 9 साल का सबसे बड़ा जुमला है। कई जुमले आए हैं लेकिन यह सबसे बड़ा है। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सरकार इस मुद्दे पर गंभीर होते तो 2024 के लोकसभा चुनाव से ही महिलाओं के लिए आरक्षण लागू कर देते। अभी तक, यह अनिश्चित है और हमें नहीं पता कि कब इसे लागू किया जाएगा। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को एक-तिहाई आरक्षण का प्रावधान करने वाले विधेयक को संसद के दोनों सदनों ने पारित कर दिया है और अब इसे राज्यों की मंजूरी लेनी होगी।

विधेयक का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता ऋतु चौधरी ने जम्मू में संवाददाताओं से कहा कि यह लोगों, खासकर महिलाओं की आंखों में धूल झोंकने के लिए राजनीति से प्रेरित कदम के अलावा कुछ नहीं है। भाजपा को कांग्रेस द्वारा शुरू किए गए हर काम का श्रेय लेने की आदत है और कहा यह (विधेयक) पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का सपना था और पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह ने इसके क्रियान्वयन के लिए काम किया। चौधरी ने कहा (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी के नेतृत्व में किए जा रहे सभी कार्य मूल रूप से कांग्रेस द्वारा शुरू किए गए थे। (मोदी सरकार के दौरान) बुनियादी ढांचे का जो भी काम हुआ है, उनकी योजना कांग्रेस ने बनाई थी। वह सिर्फ फीता काट रहे हैं और इन्हें अपना नाम दे रहे हैं। लोकसभा में भाजपा के सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली पर की गई अपमानजनक टिप्पणी पर शमा मोहम्मद ने कहा सामान्यत: उन्हें तुरंत निलंबित कर देना चाहिए था। लेकिन (लोकसभा) अध्यक्ष ओम बिरला ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसपर एक शब्द भी नहीं कहा है। उन्होंने कहा याद रखें, यह लोकतंत्र के मंदिर के अंदर एक मुसलमान (के साथ हुआ) है। अगर एक मुस्लिम सांसद की हालत यह है, तो अन्य जगहों पर मुसलमानों की क्या हालत होगी? शमा मोहम्मद ने कहा उन्हें (बिधूड़ी को) निलंबित नहीं किया गया है। पार्टी ने उन्हें सिर्फ कारण बताओ नोटिस दिया गया है। हमें याद है कि (भाजपा सांसद) प्रज्ञा ठाकुर ने जब (नाथूराम) गोडसे को देश भक्त था, है और रहेगा कहा था तो उन्हें भी नोटिस दिया गया था और प्रधानमंत्री ने कहा था मैं उन्हें दिल से माफ नहीं करूंगा। शमा मोहम्मद ने पूछा उन्होंने (प्रधानमंत्री) क्या कार्रवाई की? इसमें (बिधूड़ी के मामले में भी) ऐसा ही होने वाला है। भाजपा (बिधूड़ी के खिलाफ) कोई कार्रवाई नहीं करेगी। चौधरी ने इस मुद्दे पर भी भाजपा पर हमला बोला और पूछा कि क्या लोकतंत्र के मंदिर में प्रधानमंत्री को ऐसा भाषण स्वीकार्य है?

उन्होंने भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न मामले का जिक्र करते हुए कहा कि महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के दौरान वह भी मौजूद थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि महिला सशक्तीकरण पर यह भाजपा के दोहरे चेहरे को दिखाता है। कनाडा के साथ तनाव को लेकर चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा और कांग्रेस इस मुद्दे पर सरकार के साथ खड़ी है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments