Sunday, September 29, 2024
HomeT20 World CupWI Vs SA, T20 World Cup 2024 : वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप...

WI Vs SA, T20 World Cup 2024 : वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप से बाहर,दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट से दी शिकस्त,सेमीफाइनल का हासिल किया टिकट

नॉर्थ साउंड (एंटीगा),दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को बारिश से प्रभावित टी20 विश्व कप के सुपर 8 मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.इस मैच में हार से सह मेजबान वेस्टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

वेस्टइंडीज ने 8 विकेट पर 135 रन बनाए थे.इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जब 2 विकेट पर 15 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था.खेल दोबारा शुरू होने पर दक्षिण अफ्रीका के सामने डकवर्थ लुईस प्रणाली से 17 ओवर में 123 रन बनाने का नया लक्ष्य रखा गया.दक्षिण अफ्रीका ने 16.1 ओवर में 7 विकेट पर 124 रन बनाकर जीत दर्ज की.

दक्षिम अफ्रीका ने सुपर 8 के सभी मुकाबले जीते

दक्षिण अफ्रीका ने सुपर 8 में अपने तीनों मैच जीते और इस तरह से ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.इस ग्रुप से इंग्लैंड 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा.वह अन्य मेजबान अमेरिका को 10 विकेट से हराकर पहले ही अंतिम 4 में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका था.

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने की अच्छी गेंदबाजी

शम्सी ने 27 रन देकर 3विकेट लिए. उन्हें दो अन्य स्पिनरों केशव महाराज (24 रन देकर एक विकेट) और कप्तान एडन मार्कराम (28 रन देकर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला जिससे दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट पर 135 रन ही बनाने दिए.वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज ने सर्वाधिक 52 रन बनाए

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के कारण खेल रुकने से पहले अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रीजा हेंडरिक्स (00) और क्विंटन डिकॉक (12) के विकेट गंवा दिए थे. बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो मार्कराम (18), ट्रिस्टन स्टब्स (27 गेंदों में 29 रन) और हेनरिक क्लासेन (10 गेंदों में 22 रन) ने जिम्मेदारी संभाली.लेकिन वह मार्को यानसन (14 गेंदों में नाबाद 21 रन) थे जिन्होंने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय द्वारा फेंके गए 17वें ओवर की पहली गेंद पर खूबसूरत छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई.चेज ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 3 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए लेकिन उनका यह ऑलराउंड प्रदर्शन भी वेस्टइंडीज को जीत नहीं दिला पाया.

बारिश के बाद बल्लेबाजी के लिए पिच हुई आसान

बारिश के बाद पिच बल्लेबाजी के लिए थोड़ा आसान हो गई थी जिसका दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को फायदा मिला.वेस्टइंडीज को बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने निराश किया जिन्होंने अपने एक ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लिया.

कैसी रही वेस्टइंडीज की पारी

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान मार्कराम ने गेंदबाजी की शुरुआत की और वेस्टइंडीज के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज निकोलस पूरन को केवल 1 रन पर आउट कर दिया.काइल मेयर्स (34 गेंदों पर 35 रन) और वेस्टइंडीज की तरफ से सभी प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले चेज ने तीसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़कर आंद्रे रसेल और रोवमैन पॉवेल जैसे हिटर के लिए अच्छा मंच तैयार किया लेकिन शम्सी और महाराज ने शानदार गेंदबाजी करके एकदम से पासा पलट दिया.रसेल ने अपनी 15 रन की पारी के दौरान एनरिक नोर्किया पर 2 छक्के भी लगाए लेकिन वह टीम को 150 रन तक नहीं पहुंचा पाए. उनके रन आउट होने से वेस्टइंडीज की चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंचने की उम्मीद समाप्त हो गई.चेज ने अपनी 42 गेंद की पारी ने 3 चौके और 2 छक्के लगाए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments