Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरEbrahim Raisi Death : रईसी के निधन के बाद ईरान के प्रथम...

Ebrahim Raisi Death : रईसी के निधन के बाद ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर बने कार्यवाहक राष्ट्रपति,जानें उनके बारे में

दुबई, ईरान के सर्वोच्च नेता ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो जाने के मद्देनजर प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया है. सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को रईसी के निधन के बाद शोक संदेश जारी करते हुए यह घोषणा की.

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई.उन्हें ले जा रहा हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था लेकिन राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि सोमवार को हेलिकॉप्टर का मलबा मिलने के बाद हुई.इस हादसे में ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन समेत सवार अन्य लोगों की भी मौत हो गई.खामेनेई ने संदेश में 5 दिन का शोक मनाए जाने की भी घोषणा की.

कौन है मोहम्मद मोखबर ?

मोहम्मद मोखबर भी इब्राहिम रईसी की तरह ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई के बेहद करीबी माने जाते हैं. रईसी को साल 2021 में ईरान का राष्ट्रपति चुना गया था, उसी वक्त मोखबर उपराष्ट्रपति बने थे.साल 2010 में यूरोपीय संघ ने मोहम्मद मोखबर पर बैन लगाया था. क्योंकि परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल गतिविधियों में कथित संलिप्तता का इल्जाम लगा था. वहीं, अमेरिका की ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने भी साल 2013 में देखरेख वाली 37 कंपनियों को बैन किया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments