Sunday, September 29, 2024
Homeज्ञान विज्ञानसुनीता विलियम्स समेत 2 अंतरिक्ष यात्रियों की कब होगी वापसी, NASA शनिवार...

सुनीता विलियम्स समेत 2 अंतरिक्ष यात्रियों की कब होगी वापसी, NASA शनिवार को लेगा फैसला, जानें किस वजह से हो रही देरी

केप केनवरल (अमेरिका), अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) इस सप्ताहांत में यह फैसला करेगी कि बोइंग का नया कैप्सूल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से सुनीता विलियम्स समेत उन 2 अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए सुरक्षित है या नहीं, जो जून से पृथ्वी पर लौटने का इंतजार कर रहे हैं.नासा प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य शीर्ष अधिकारी शनिवार को बैठक करेंगे जिसके बाद इस संबंध में घोषणा होने की संभावना है.

बोइंग के स्टारलाइनर में आ गई थी खराबी

अंतरिक्ष यात्रियों सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर से अंतरिक्ष में उड़ान भरी थी. इस परीक्षण उड़ान के दौरान ‘थ्रस्टर’ में खराबी आ गई और ‘हीलियम’ रिसाव के कारण नासा ने कैप्सूल को स्टेशन पर ही खड़ा रखा और इंजीनियर इस बात पर विचार कर रहे हैं कि आगे क्या किया जाना चाहिए.

स्पेसएक्स ला सकता अंतरिक्ष यात्रियों को वापस

स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को वापस ला सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें अगले फरवरी तक वहां रहना पड़ेगा. उन्हें स्टेशन पर पहुंचने के एक या दो सप्ताह बाद वापस लौटना था.यदि नासा यह निर्णय लेता है कि स्पेसएक्स से अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी ही उचित मार्ग है, तो स्टारलाइनर सितंबर में पृथ्वी पर खाली ही लौट आएगा.

नासा ने कहा कि इंजीनियर स्टारलाइनर थ्रस्टर के लिए एक नए कंप्यूटर मॉडल का आकलन कर रहे हैं.नासा ने कहा कि अंतिम फैसला करते समय हर प्रकार के जोखिम का विश्लेषण किया जाएगा.बोइंग ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष और जमीन पर ‘थ्रस्टर’ के व्यापक परीक्षण से पता चला है कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने में सक्षम है. यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था.

स्पेस शटल के सेवा से हटने के बाद नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही का काम बोइंग और स्पेसएक्स को सौंपा है. स्पेसएक्स 2020 से यह काम कर रहा है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments