Thursday, October 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024West Bengal Lok Sabha Election Live : पश्चिम बंगाल में मतदान के...

West Bengal Lok Sabha Election Live : पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा, बीजेपी और TMC कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे के खिलाफ कराई शिकायतें दर्ज

कूचबिहार/कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हिंसा के लिहाज से संवेदनशील कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तीन संसदीय सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गई.

मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा

TMC और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों ने मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी क्रमश: 80 और 39 शिकायतें दर्ज कराई हैं.ज्यादातर शिकायतें कूचबिहार और अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र से दर्ज कराई गई हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें कुछ शिकायतें मिली हैं लेकिन हमारे पास अभी तक हिंसा की कोई खबर नहीं है.अधिकारियों के अनुसार, सुबह 11 बजे तक कूचबिहार में 33.68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में क्रमश: 35.20 और 31.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सुबह 11 बजे तक औसतन करीब 33.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया

कुल 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

तीनों सीटें आरक्षित हैं. कूचबिहार और जलपाईगुड़ी अनुसूचित जाति के लिए और अलीपुरद्वार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता निशीथ प्रमाणिक समेत कुल 37 उम्मीदवार राज्य के उत्तरी हिस्से के इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं.

TMC ने लगाया ये आरोप

टीएमसी ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के सीतलकुची इलाके में चुनावी एजेंटों से मारपीट की और मतदाताओं को कुछ बूथों में प्रवेश करने से रोका गया.भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया और टीएमसी पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया.

पिछले विधानसभा चुनावों में हुई थी हिंसा

राज्य में हिंसा के लिहाज से सबसे संवदेनशील इलाकों में से एक सीतलकुची में पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान व्यापक हिंसा देखी गई थी जिसमें केंद्रीय बलों की गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हो गई थी.

TMC और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प

टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में दिखाया गया है कि जिले के माथाभांगा इलाके में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई जिसमें दोनों पक्षों के लोगों को चोटें आई हैं.माथाभांगा के एक अन्य इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने इन आरोपों के बाद प्रदर्शन किया कि केंद्रीय बल इलाके में कुछ बूथों पर मतों से छेड़छाड़ करने में भाजपा कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे हैं.बेथगुड़ी से टीएमसी के मंडल अध्यक्ष अनंत बर्मन को कथित तौर पर भाजपा सदस्यों द्वारा पीटे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया.

”चुनावों में धांधली करने के लिए आतंक फैलाया”

उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने कहा,”भाजपा ने केंद्रीय बलों के साथ मिलकर चुनावों में धांधली करने के लिए आतंक फैलाया है.हमारे कार्यकर्ताओं को पीटा जा रहा है.भाजपा की जिला इकाई ने इन आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि कई इलाकों में वे हिंसा का शिकार हो रहे हैं.

BJP उम्मीदवार ने TMC पर लगाया आरोप

प्रमाणिक ने पत्रकारों से कहा, ‘टीएमसी हार को भांपते हुए मतदाताओं को धमकाने का प्रयास कर रही है.विभिन्न इलाकों में भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट की गई.उदयन गुहा जहां भी जाते हैं, वह लोगों को हिंसा में शामिल होने के लिए उकसाते हैं.कई स्थानों पर तो मीडियाकर्मियों से भी मारपीट की गई है.’’

5 बीजेपी कार्यकर्ता घायल हो गए

भाजपा ने कहा कि कूचबिहार इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनकी पार्टी के सदस्यों का अपहरण किया और चुनाव एजेंटों को बूथों पर प्रवेश करने से रोका जा रहा है.भाजपा के एक जिला नेता ने बताया कि माथाभांगा इलाके में टीएमसी सदस्यों द्वारा हमला किए जाने के बाद भाजपा के 5 कार्यकर्ता घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.इसी इलाके में भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को धमकाने के लिए घर-घर जाने का भी आरोप लगाया.

TMC कार्यकर्ताओं ने मतदान केंद्रों पर कब्जा किया

चांदमारी इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को बूथों में प्रवेश करने नहीं दिया गया और टीएमसी सदस्यों ने चुनावों में धांधली करने के लिए मतदान केंद्रों पर कब्जा कर लिया.

भाजपा को वोट देने के लिए धमकाने का आरोप

पड़ोसी अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र में टीएमसी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी और भाजपा नेता मतदाताओं को डरा-धमका रहे हैं और उन्हें भाजपा के लिए वोट करने पर विवश कर रहे हैं.भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर बंगाली में किए एक पोस्ट में मतदाताओं से घुसपैठ और भ्रष्टाचार रोकने के लिए वोट करने का अनुरोध किया.

शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिम बंगाल में आज मतदान जारी है.मैं लोगों से सरकार के लिए वोट करने की अपील करता हूं जिससे यह सुनिश्चित होगा कि गरीबी उन्मूलन योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू हों, घुसपैठ और भ्रष्टाचार रुके तथा महिलाओं को न्याय व सुरक्षा मिले.’’

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा कि घुसपैठ रोकना केंद्रीय गृह मंत्री के कार्यालय और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का काम है.मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments