Saturday, July 6, 2024
Homeजयपुरउपराष्ट्रपति का जयपुर दौरा, बांध सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन...

उपराष्ट्रपति का जयपुर दौरा, बांध सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन  

जयपुर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ गुरुवार को राजस्थान के जयपुर में बांध सुरक्षा पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। जल शक्ति मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के बयान के अनुसार, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग 14 से 15 सितंबर तक जयपुर में राजस्थान अंतरराष्ट्रीय केंद्र (RIC) में बांध सुरक्षा (ICDS) पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

इस सम्मेलन में विश्व के जाने माने विशेषज्ञ और अग्रणी व्यक्ति, बांध सुरक्षा बढ़ाने की क्षमताओं को मजबूत करने पर चर्चा के लिए एकत्रित होंगे। बयान में कहा गया है कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ‘सुरक्षित और संरक्षित बांधों द्वारा राष्ट्र की समृद्धि सुनिश्चित’ करने के विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार  उम्मीद है कि देशभर के और लगभग 15 देशों के पेशेवर बांध सुरक्षा और प्रबंधन का कार्य आगे बढ़ाने के लिए समर्पित इस अभूतपूर्व कार्यक्रम में भाग लेंगे। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत में 6,000 से अधिक बांध हैं। भारत बड़े बांधों के मामले में विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर हैं और इनमें से लगभग 80 प्रतिशत बांध 25 वर्ष से अधिक पुराने हैं, जबकि 234 बांध 100 वर्षो से ज्यादा पुराने हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इसे ध्यान में रखते हुए, सम्मेलन का उद्देश्य भारत और दुनियाभर के विशेषज्ञों को एक स्थान पर लाने और बांध सुरक्षा एवं प्रबंधन में अत्याधुनिक विषयों पर चर्चा करने के लिए एक प्रमुख स्थान प्रदान करना है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments