Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरUttarakhand Tunnel Collapse: ड्रिलिंग वर्तमान में अमेरिकी निर्मित ऑगर मशीन से, लेकिन...

Uttarakhand Tunnel Collapse: ड्रिलिंग वर्तमान में अमेरिकी निर्मित ऑगर मशीन से, लेकिन पांच बैकअप योजनाएं तैयार रखी

Uttarakhand: उत्तराखंड की सुरंग में 10 दिनों से फंसे इकतालीस मजदूरों को ड्रिलिंग मशीन की मदद से अगले दो दिनों के भीतर बाहर निकाला जा सकता है, लेकिन अगर इससे काम नहीं बना तो बचाव कार्य 15 दिनों तक भी खिंच सकता है, एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कहा है।

12 नवंबर की शुरुआत में उत्तराखंड राज्य में 4.5 किलोमीटर लंबी सुरंग के ढह जाने के बाद से मजदूर इसमें फंस गए हैं। उन्हें स्टील पाइप के माध्यम से भोजन, पानी और दवाओं की आपूर्ति की जा रही है।सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि अमेरिकी निर्मित ऑगर ड्रिलिंग मशीन, जो पहले से ही काम में है, अभी सबसे अच्छा विकल्प है और श्रमिक 2.5 दिनों के भीतर बाहर हो सकते हैं। शुक्रवार दोपहर को बरमा मशीन एक कठोर चट्टान के पार आ गई, जिससे कंपन शुरू हो गया जिससे सुरक्षा चिंताओं के कारण बचावकर्मियों को अभियान रोकना पड़ा।

श्री जैन ने कहा कि उन्होंने पांच अन्य कार्य योजनाएं तैयार रखी हैं, लेकिन उनमें 12-15 दिन तक का समय लग सकता है।”हम एक विकल्प पर क्लिक करने की प्रतीक्षा करने के बजाय सभी विकल्पों पर एक साथ काम कर रहे हैं। सुरंग के समानांतर एक उद्घाटन बनाने के लिए बरमा और क्षैतिज बोरिंग। एक क्षैतिज उद्घाटन बनाने में 12-15 दिन लग सकते हैं।”

अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए 30 सेकंड के वीडियो में फंसे हुए लगभग एक दर्जन लोग कैमरे के सामने अर्धवृत्त में खड़े हैं, जो सुरंग में रोशनी की पृष्ठभूमि में अपने कपड़ों के ऊपर हेलमेट और निर्माण श्रमिक जैकेट पहने हुए हैं। एक बचावकर्मी को उन लोगों से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वे एक-एक करके कैमरे के सामने पेश हों, ताकि भेजे गए वॉकी-टॉकी गियर पर उनकी पहचान की पुष्टि हो सके। बचाव नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा कि क्लिप में, फंसे हुए लोग ठीक दिख रहे हैं, उन्होंने अपनी भलाई के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि वे बिल्कुल ठीक हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments