Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरउत्तराखंड बन रहा डेंगू का हॉट स्पाट, पीड़ितों की संख्या 1100 पार...

उत्तराखंड बन रहा डेंगू का हॉट स्पाट, पीड़ितों की संख्या 1100 पार…

देहरादून। उत्तराखंड में बारिश की तीव्रता कम होने के बाद अब डेंगू पैर पसारने लगा है। प्रदेशभर में रविवार तक डेंगू पीड़ितों की संख्या 1130 पहुंच गई है, जबकि अब तक 15 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

रिपोर्ट के अनुसार, राज्यभर में सामने आए डेंगू के मामलों में से आधे से ज्यादा यानी 655 मामले देहरादून जिले में मिले। साथ ही सर्वाधिक 13 मौतें भी देहरादून में हुई। उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को डेंगू के 24 नए मामले सामने आए, जिनमें से 15 देहरादून, 8 नैनीताल और 1 उधमसिंह नगर जिले के हैं। हालांकि, डेंगू के 860 उपचाराधीन रोगी स्वस्थ भी हुए हैं। डेंगू के कारण हालिया 2 मौतें पौड़ी के कोटद्वार शहर में दर्ज की गई हैं।

पौड़ी जिले के कोटद्वार बेस अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. विजयेश भारद्वाज ने बताया कि शुक्रवार रात भर्ती कराए गए मनदीप (30) की शनिवार सुबह मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि एक अन्य मरीज हुकम सिंह (28) को गंभीर हालत में शनिवार सुबह अस्पताल लाया गया। उन्होंने बताया कि प्राथमिक जांच में डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर उनकी त्वरित जांच की तैयारी चल रही थी, लेकिन तभी उनकी मौत हो गई। राज्य सरकार अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्था करने और जनजागरुकता पर भी जोर दे रही है।

प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने अधिकारियों को इस संबंध में विभिन्न क्षेत्रों में फॉगिंग करने के निर्देश देने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों के लिए पर्याप्त बिस्तरों और दवाई की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सचिव डेंगू से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए जिलों का दौरा भी कर रहे हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments