Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)UP News : यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर...

UP News : यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर ED के छापे,उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में कई जगह एक साथ छापेमारी,जानें किस मामले में छापेमारी ?

लखनऊ,उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में 12 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की.आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.उत्तर प्रदेश में लखनऊ और अमेठी, महाराष्ट्र में मुंबई और दिल्ली में कुल 14 परिसरों पर छापेमारी की जा रही है.सूत्रों ने बताया कि लखनऊ में प्रजापति के घर पर छापेमारी की जा रही है.

किस मामले में ED की छापेमारी ?

ईडी ने उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की प्राथमिकी के आधार पर 2021 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था.इस प्राथमिकी में प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगाए गए थे. केंद्रीय एजेंसी ने जनवरी में प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के 13 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मुंबई में स्थित 4 फ्लैट और लखनऊ में स्थित कई भूखंड कुर्क किए थे.ईडी ने तलाशी के बाद यह कार्रवाई की थी.

ईडी का आरोप है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहने के दौरान प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने विभिन्न ‘काल्पनिक और दिखावटी’ लेनदेन के माध्यम से अवैध धन को ‘सफेद’ किया और कई संपत्तियां अर्जित कीं.एजेंसी ने कहा था कि प्रजापति ने अवैध रूप से हासिल नकदी को जमा करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बैंक खातों का भी उपयोग किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments